लोकसभा चुनाव का प्रचार थमा, 11 अप्रैल को मतदान होगा

नई दिल्ली : दिल्ली से सटे गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों सहित देश के 20 राज्यों की कुल 91 लोकसभा सीटों के लिए 11 अप्रैल को मतदान होगा। लोकसभा के पहले चरण के लिए होने जा रहे मतदान के लिए मंगलवार की शाम चुनाव प्रचार थम गया। पहले चरण के मतदान वाली 91 सीटों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरु होगा। इनमें से कुछ सीटों पर शाम 4 बजे तक, कुछ पर 5 बजे तक और कुछ सीटों पर 6 बजे तक मतदान होगा। जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश की आठ और पश्चिम बंगाल की 2 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाह 6 बजे तक और बिहार, मणिपुर, मेघालय, नगालैंड और ओडिशा में सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों (सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा) और बिहार की चार सीटों (औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई), असम की पांच और महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिये मतदान होगा।

बता दें कि चुनाव आचार संहिता के मुताबिक मतदान से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार अभियान थमने के दौरान सोशल मीडिया, ङ्क्षप्रट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के अलावा जनसभा या किसी अन्य माध्यम से प्रचार प्रतिबंधित रहेगा। चुनाव आयोग द्वारा पहले चरण के मतदान के लिए 18 मार्च को अधिसूचना जारी होने के बाद प्रचार अभियान जोर शोर से शुरू हो गया था। आयोग ने 17वीं लोकसभा के गठन के लिये 543 सीटों पर सात चरण में होने वाले चुनाव का कार्यक्रम दस मार्च को घोषित किया था।
उधर, पहले चरण के मतदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस महासचिव प्रियंका चोपड़ा, जैसे स्टार प्रचारकों ने जमकर चुनाव प्रचार किया और पूरी ताकत झोंक दी। साथ ही मतदाताओं से अपने-अपने उम्मीदवारों को विजयी बनाने की अपील की। चुनाव प्रचार के दौरान रोड-शो, कारों और गाडिय़ों का काफिला, मोटरसाईकिलों की रैली की। स्टार प्रचारकों ने अपने विरोधियों पर जमकर निशाना साधा तथा अपनी पार्टी की जीत के लिए जनता को लुभावने सपने भी दिखाए और विकास कार्यों के आश्वासन भी दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *