Indian Railways: आज से 15 शहरों के लिए चलेंगी ट्रेनें, स्टेशन पर पहुंचने लगे यात्री; टिकट कैंसिल करने पर कटेगा पैसा

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना लॉकडाउन के कारण डेढ़ महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद भारतीय रेलवे आज से ट्रेनों का संचालन शुरू करने जा रहा है। ये ट्रेनें नई दिल्ली से राजधानी एक्सप्रेस के 15 रूटों पर चलाई जा रही हैं। जिन यात्रियों का कन्फर्म टिकट होगा उन्हें ही यात्रा की अनुमति मिलेगी। आज कुल 8 स्पेशल ट्रेनों का परिचाल होगा। कई यात्री समय से पहले ही नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंच गए हैं।

रेलवे के कार्यकारी निदेशक आर. डी. बाजपेयी ने बताया कि भारतीय रेल पूरे एहतियात के साथ शारीरिक दूरी का पालन करते हुए ये ट्रेन चालने जा रही। ट्रेनों और स्टेशनों में शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। बिना लक्षण व्यक्ति और कंफर्म टिकट वाले लोग ही यात्रा कर सकेंगे। किसी को वेटलिस्टेड टिकट जारी नहीं की जाएगी।

रेल मंत्रालय के अनुसार इसमें से अधिकांश ट्रेनें दैनिक आधार पर चलाई जाएंगी, जबकि अन्य ट्रेने साप्ताहिक, द्वि-साप्ताहिक और त्रि-साप्ताहिक आधार पर चलेंगी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार कुल 45,533 पीएनआर (PNR) जनरेट हुई है और विशेष ट्रेनों के लिए 82,317 यात्रियों को टिकट जारी किया गया है। इस दौरान कुल 16 करोड़ 15 लाख 63 हजार 821 रुपये का कलेक्शन हुआ है।

किन रूटों पर चलेंगी ट्रेन

ये ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी तक जाएंगी। इन ट्रेनों को विशेष ट्रेनों के रूप में चलाया जाएगा। ट्रेनं की बुकिंग की शुरुआत 11 मई को शाम 4 बजे से होनी थी, लेकिन आईआरसीटीसी की वेबसाइट के काम ना करने की वजह से बुकिंग बुकिंग शाम 6 बजे से शुरू हुई।

आज चलने वाली ट्रेनें

1- हावड़ा-नई दिल्ली, शाम 5.05 बजे

2- राजेन्द्र नगर-नई दिल्ली, शाम 7.20 बजे

3- नई दिल्ली-डिब्रुगढ़, दोपहर बाद 4.45 बजे

4- नई दिल्ली-बैंगलुरु, रात 9.15 बजे

5- बैंगलुरु-नई दिल्ली, रात 8.30 बजे

6- नई दिल्ली-बिलासपुर, शाम 4 बजे

7- मुम्बई सेंट्रल-नई दिल्ली, शाम 5.30 बजे

8- अहमदाबाद-दिल्ली, शाम 6.20 बजे

यात्रा से जुड़ी अहम बातें

कंफर्म टिकट के अलावा किसी अन्य पास की जरूरत नहीं पड़ेगी। ट्रेन में सवार होने से पहले जांच की जाएगी। जांच में पूरी तरह स्वस्थ पाए जाने के बाद ही यात्रा की अनुमति मिलेगी। यात्रा के दौरान मास्क लगाकर रखना अनिवार्य होगा। यात्रियों से आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के लिए कहा गया है। साथ ही यह भी बताया गया है कि कोई भी खानपान शुल्क किराया में शामिल नहीं होगा। ट्रेन में यात्रियों को कंबल, चादर या तौलिया की सुविधा नहीं मिलेगी।

टिकट कैंसिल करवाने पर कटेगा 50 फीसदी पैसा

इन स्पेशल ट्रेनों में यात्रा के लिए सात दिन पहले टिकट लिया जा सकता है। टिकट केवल आइआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक किया जा सकता है। किसी रेलवे रिजर्वेशन एजेंट को टिकट बुक करने की अनुमति नहीं है। टिकट कैंसिल कराने पर 50 फीसद किराए की राशि काट ली जाएगी। टिकट कैंसिलेशन भी 24 घंटे पहले कराना होगा।

बता दें कि भारतीाय रेलवे ने लॉकडाउन अवधि के दौरान मालगाड़ियों को चलाना जारी रखा था, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि देश भर में माल और वस्तुओं की आपूर्ति जारी रहे। इसके अलावा रेलवे ने देश के अन्य राज्यों में फंसे प्रवासी श्रमिकों को उनके मूल स्थानों तक पहुंचाने के लिए मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.