Lockdown 4.0: कुछ रियायतों के साथ 31 मई तक लागू, जानिए सब कुछ

  • 17 मई को लॉकडाउन 3.0 खत्म हुआ
  • सोमवार 18 मई से चौथा चरण शुरू
  • महाराष्ट्र,पंजाब और तमिलनाडु में 31 मई तक तालाबंदी
  • घरेलू व विदेशी उड़ान के साथ मेट्रो भी रहेगी बंद

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार देश भर में लॉकडाउन को 14 दिन तक बढ़ाते हुए 31 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। 17 मई को लॉकडाउन का तीसरा चरण खत्म हो रहा है। लॉकडाउन के दो चरण पहले ही पूरे हो चुके हैं और रविवार 17 मई को तीसरे चरण (lockdown 3.0) का भी आखिरी दिन है। अब सोमवार 18 मई से लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होगा। पूरे देश में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन के चौथे चरण में बहुत तीसरे चरण जैसा ही है।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइन के अनुसार केंद्र ने सभी राज्यों को कोरोना संक्रमित इलाकों के लिए 5 जोन तय करने का निर्देश दिया है। नए नियम में रेड, ग्रीन, ऑरेंज, बफर और कंटेनमेंट जोन तय करने की जिम्मेदारी राज्य सरकारों को दी गई है। केवल आवश्यक चीजों की सप्लाई ही कंटेनमेंट जोन में होगी।

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और स्टेडियम खुलेंगे, लेकिन दर्शकों को आने पर पाबंदी होगी। रेस्टूरेंट सिर्फ होम डिलिवरी कर सकेंगे। दो राज्यों के रजामंदी पर ही अंतरराज्यीय बस सर्विस की सुविधा बहाल होगी।

लॉकडाउन के चौथे चरण में भी सुबह 7 से शाम 7 बजे तक छूट रहेगी। 10 साल से कम और 65 साल अधिक उम्र के लोगों का घर से निकलने पर रोक जारी रहेगी। हालांकि शादी कार्यक्रम में 50 और अंतिम सरकार में शामिल होने के लिए 20 लोगों की अनुमति होगी। पान-गुटखा की दुकानें भी अब खुल सकेंगी।

देश में अबतक 90927 मामले सामने आ चुके हैं। जिसमें 34109 मरीज ठीक हो गए हैं। जबकि 2872 लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत हो हुई है। आपको बता दें की देश में पहला लॉकडाउन 21 मार्च से 14 अप्रैल तक, दूसरा लॉकडाउन 14 अप्रैल से 3 मई तक] तीसरा लॉकडाउन 3 मई से 17 मई और चौथा लॉकडाउन 18 मई से 31 मई तक रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.