Breaking News

Monkeypox: दिल्ली में एक और मंकीपॉक्स का मरीज मिला, एलएनजेपी हॉस्पिटल में भर्ती महिला पाई गई संक्रमित

  • दिल्ली में मिला मंकीपॉक्स का पांचवां केस

  • एलएनजेपी अस्पताल में महिला को कराया भर्ती

  • दिल्ली में 24 जुलाई को मिला था पहला केस

नेशनल डेस्क: देश की राजधानी दिल्ली में एक और मंकीपॉक्स का मरीज मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। दिल्ली में मंकीपॉक्स वायरल का पांचवा मरीज मिला है। यहां लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती महिला की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस महिला को तेज बुखार और हाथ में दाने होने के बाद एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। महिला की स्थिति फिलहाल स्थिर है। दिल्ली में यह दूसरी महिला है, जिसमें मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा दिल्ली में मिले मंकीपॉक्स संक्रमण के अन्य तीनों मरीज पुरुष हैं। वहीं दिल्ली में मंकीपॉक्स के पहले मरीज को सोमवार को एलएनजेपी अस्पताल से छुट्टी दी गई थी।

यह भी पढ़ें: फिरोजाबाद में अराजक तत्वों ने होर्डिंग में काटा सीएम योगी का चेहरा, मामले की जांच में जुटी पुलिस

लोकनायक अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुरेश कुमार के मुताबिक, मंकीपॉक्स से संक्रमित पाई गई महिला मूल रूप से अफ्रीका निवासी है। लक्षण मिलने के बाद महिला के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जो पॉजिटिव आए हैं। उन्होंने कहा कि महिला की स्थिति बेहतर है। डॉ. सुरेश ने बताया कि लोकनायक अस्पताल में मंकीपॉक्स के कुल पांच मामले सामने आ चुके है। इनमें से एक मरीज को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। वहीं अस्पताल में मंकीपॉक्स के अभी चार मरीज भर्ती हैं इनमें दो महिला और दो पुरुष मरीज शामिल है। चारों मरीज की स्थिति बेहतर है। पहले पाए गए तीन मरीज तेजी से स्वस्थ भी हो रहे है।

बता दें कि दिल्ली में मंकीपॅाक्स का पहला मामला 24 जुलाई को सामने आया था। 23 जुलाई को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स को लेकर ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की थी। वहीं, भारत में मंकीपॅाक्स का पहला मामला 14 जुलाई को केरल के कोल्लम जिले में सामने आया था। वहीं देश में मंकीपॉक्स से एक मौत भी हो चुकी है। मंकीपॉक्स एक पशुजनित रोग है, जिसका मतलब है कि यह पशुओं से मनुष्यों में फैलता है। बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, शरीर के हिस्सों में लाल दाने और कमजोरी इसके प्रमुख लक्षणों में शामिल है। मंकीपॉक्स को रोकने के लिए फिलहाल जो स्वास्थ्य उपाय अपनाए जा रहे हैं उनमें संक्रमित व्यक्तियों को पृथक करना, संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाना और जिन लोगों के ज्यादा खतरा है, उनका टीकाकरण करना शामिल है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी फिर हुईं कोरोना संक्रमित, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी

About Ravi Prakash

Check Also

Uttarakhand news: अंकिता भंडारी का शव चीला बैराज से बरामद, एसआईटी करेगी मामले की जांच

नहर से बरामद हुआ अंकिता का शव सीएम धामी ने दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश …