CM Yogi का बड़ा एलान, त्योहारों में कर्मचारी ले सकेंगे बिना ब्याज के एडवांस

  • 15 लाख लोगों को सीएम योगी का तोहफा
  • बिना ब्याज ले फैस्टिवल एडवांस
  • जानें कैसे ले सकेंगे लाभ

नेशनल डेस्क : फेस्टिवल सीजन में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अहम घोषणा की है। जिसके तहत प्रदेश के कर्मचारियों को बिना इंट्रस्ट मिलेगा एडवांस। 

केंद्र सरकार भी कर चुकी है इस योजना की घोषणा 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में बीते दिन कैबिनेट बाईसर्कुलेशन की अहम बैठक हुई। जिसमें राज्य सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों को फैस्टिवल सीज़न में बिना ब्याज के एडवांस देने का फैसला लिया है। बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने भी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए स्पेशल फेस्टिवल पैकेज और एलटीसी के बदले स्पेशल कैश पैकेज देने की घोषणा की थी। 

Read more stories—

इस योजना के तहत राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों को 31 मार्च 2021 तक लाभ मिलेगा। कार्यालयाध्यक्ष महत्वपूर्ण त्योहारों से पूर्व कर्मचारियों को 10 हजार रुपये का अग्रिम फेस्टिवल पैकेज स्वीकृत करेंगे। इस पैकेज पर किसी प्रकार का ब्याज नहीं लगेगा। 

इतनें कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

स्पेशल फैस्टिवल पैकेज योजना के अंतर्गत 15.20 लाख राज्य कर्मचारियों को बिना ब्याज फेस्टिवल एडवांस मिलेगा। जिसमें कुल 10 हजार रुपये हर कर्मचारी को दिया जाएगा। इस योजना के चलते राज्य सरकार के खजाने पर करीब 1000 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा। 

आवेदक को एडवांस के लिए इस प्रक्रिया से गुजरना होगा

पैकेज की राशि एसबीआई के माध्यम से प्री-लोडेड रूपे कार्ड के रूप में दी जाएगी। जिसके लिए कर्मचारियों को कार्यालयाध्यक्ष को प्रार्थना पत्र देना होगा, जिसके बाद कार्यालयाध्यक्ष एसबीआई से रूपे कार्ड लेकर आवेदक कर्मचारी को देंगे। कार्यालयाध्यक्ष केवल उन्हीं त्योहारों के लिए अग्रिम स्वीकृत कर सकेंगे, जो उत्तर प्रदेश शासन द्वारा घोषित सार्वजनिक / निबंधित अवकाश की सूची में शामिल हैं। यह धनराशि दस किस्तों में वसूली जाएगी। वहीं, इस फैसले को लागू करने के बाद अगर किसी तरह की कठिनाई आती है, तो उसका निराकरण और भुगतान की प्रक्रिया का निर्धारण मुख्यमंत्री के अनुमोदन से किया जाएगा।

Read more stories—