Breaking News

राहुल की टिप्पणी पर भड़के उद्धव ठाकरे, कहा -वीर सावरकर हमारे लिए भगवान की तरह

  • वीर सावरकर संबंधी राहुल की टिप्पणी पर भड़के उद्धव ठाकरे

  • अपमान बर्दाश्त न करने की दी चेतावनी

  • वीर सावरकर हमारे लिए भगवान की तरह

National Desk: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य में कांग्रेस के गठबंधन साथी उद्धव ठाकरे ने वीर सावरकर के संबंध में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी पर सख्त नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि मैं राहुल गांधी को खुलकर यह बात बताना चाहता हूं कि वीर सावरकर हमारे लिए भगवान की तरह हैं और हम उनका अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को इस तरह के बयान नहीं देना चाहिए जो दरार पैदा करने वाले हों।

महाराष्ट्र की सियासत में कांग्रेस, एनसीपी और उद्धव ठाकरे का गठबंधन है और ऐसे में उद्धव की यह टिप्पणी सियासी नजरिए से काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। लोकसभा की सदस्यता रद्द जाने के बाद राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान तीखे तेवर दिखाते हुए कहा था कि मैं सावरकर नहीं गांधी हूं और मैं किसी भी सूरत में माफी नहीं मांगूंगा। अब उनकी इसी टिप्पणी को लेकर सियासी भूचाल खड़ा होता दिख रहा है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी राहुल के इस बयान पर तीखी आपत्ति जताई है।

वीर सावरकर हमारे लिए भगवान की तरह

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि राहुल गांधी को वीर सावरकर पर इस तरह की टिप्पणी से परहेज करना चाहिए। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हम राहुल गांधी के साथ चले थे क्योंकि उस समय यह करना जरूरी था। लोकतंत्र बचाने के लिए हमने यह कदम उठाया था। हमने इसके जरिए एक संदेश देने की कोशिश की। वैसे मैं राहुल गांधी को खुलकर यह बात बताना चाहता हूं कि वीर सावरकर हमारे लिए भगवान की तरह है और हमें किसी भी सूरत में उनका अपमान बर्दाश्त नहीं है।

दरार पैदा करने वाले बयान न दें राहुल

ठाकरे ने कहा कि हम लोकतंत्र बचाने के लिए कांग्रेस के साथ खड़े हैं मगर इस तरह का बयान देने से बचना चाहिए। राहुल गांधी को इस तरह का कोई बयान नहीं देना चाहिए जिसके कारण दरार पैदा होने की संभावना हो। उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में वीर सावरकर के योगदान की चर्चा करते हुए कहा कि उस दौरान उन्होंने जो कुछ किया और सहा, उसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती। इसलिए कांग्रेस की ओर से वीर सावरकर के संबंध में इस तरह की टिप्पणियां नहीं की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि आपको यह बात समझनी होगी कि भाजपा की ओर से आपको भड़काने की कोशिश की जा रही है। ऐसे में अगर हम चूक गए तो निश्चित रूप से भाजपा अपना मकसद पूरा करने में कामयाब हो जाएगी और देश में एकतंत्र की स्थापना होगी।

भाजपा पर भ्रष्ट नेताओं को शामिल करने का आरोप

ठाकरे ने कहा कि भाजपा की ओर से भ्रष्टाचार के आरोप लगाकर और ब्लैकमेलिंग के जरिए भ्रष्ट नेताओं को पार्टी में शामिल किया जा रहा है। विपक्षी दलों के कई नेताओं को पार्टी इस कदम के जरिए अपने साथ जोड़ रही है। सत्ता के लालच में भाजपा की ओर से यह कदम उठाया जा रहा है। भाजपा की हालत यह हो गई है कि उसे अपनी पार्टी का नाम बदलकर भ्रष्ट पार्टी कर लेना चाहिए। उन्होंने विपक्षी दलों के नेताओं को फंसाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किए जाने का बड़ा आरोप भी लगाया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के जरिए भाजपा को मजबूत बनाने की कोशिश की जा रही है।

मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि यह बात सभी को समझनी होगी कि मोदी सरकार पर सवाल उठाना देश पर सवाल उठाना नहीं है। ठाकरे ने कहा कि मोदी भारत नहीं है और इसलिए उनकी आलोचना करना भारत का अपमान करना नहीं है।

मुख्यमंत्री शिंदे ने भी राहुल गांधी को घेरा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ओर से वीर सावरकर पर की गई टिप्पणी को लेकर महाराष्ट्र में तीखा विरोध जताया जा रहा है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी राहुल गांधी के बयान पर तीखी आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि वीर सावरकर सिर्फ महाराष्ट्र के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए आदर्श हैं।

राहुल गांधी ने वीर सावरकर जैसे महापुरुष के खिलाफ अनुचित टिप्पणी की है और इसके लिए उनकी जितनी निंदा की जाए वह कम होगी। वीर सावरकर के बारे में उनकी सोच सही नहीं है और उन्हें इस बयान के लिए सजा मिलनी चाहिए।

About Ragini Sinha

Check Also

जदयू जिला कार्यकर्ता सम्मेलन, ‘भाजपा भगाओ देश बचाओ’ का लिया संकल्प

बापू भवन टाउन हॉल में सैकड़ों ने लिया “भाजपा भगाओ देश बचाओ” का संकल्प  यूपी …