Breaking News

औरंगाबाद में ट्रेन आने से 16 प्रवासी कर्मचारी की दर्दनाक मौत, PM मोदी ने रेल मंत्री से की बात

महाराष्ट्र, नेशनल डेस्क: औरंगाबाद में पटरी पर 16 प्रवासी मजदूरों के ऊपर से एक खाली मालगाड़ी गुजर गई जिससे एक बड़ा हादसा हो गया है। यह हादसा शुक्रवार तड़के सुबह 5.15 बजे का है, सभी 16 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना के बारे में रेल मंत्री पियूष गोयल से बात की। पीएम मोदी ने कहा, “महाराष्ट्र के औरंगाबाद में रेल हादसे में जानमाल के नुकसान से बेहद दुखी हूं। रेल मंत्री पीयूष गोयल से बात की है और वह स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है।”

वही गृह मंत्री अमित शाह ने भी प्रभावित परिवारों का संत्वना दी है। उन्होंने कहा, “महाराष्ट्र ट्रेन हादसे में गई प्रवासी मजदूरों की मौत पर दुख शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। मैंने रेल मंत्री पीयूष गोयल और केंद्र एवं रेलवे के संबंधित अधिकारियों से मामले में बात की है ताकि हर संभव मदद की जा सके। हादसे में प्रभावित परिवारों के साथ मेरी सांत्वना है।”

पीएम मोदी के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी औरंगाबाद रेल हादसे पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, “महाराष्ट्र का औरंगाबाद रेल हादसा अत्यंत दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है। जिन परिवारों ने अपने प्रियजनों को खोया है मेरी संवेदनाएं उनके साथ हैं। मैं घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की काामना करता हूं।”

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके हादसे पर दुख जाहिर किया है। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, “राहत कार्य चल रहा है और मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। हादसे में मरे लोगों की आत्मा को भगवान शांति दे।”

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करके अपनी संवेदना ज़ाहिर की और मरने वालों के परिजनों को पांच लाख रूपए के मुआवजे का एलान किया. उन्होंने लिखा “औरंगाबाद में हुए रेल हादसे से ह्रदय पर ऐसा कुठाराघात हुआ है की मैं उसे शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकता! संवेदना से मन भर जाता है…मैंने रेल मंत्री पियूष गोयल जी से बात की है और उनसे त्वरित जांच और उचित व्यवस्था की मांग की है. उसके अलावा प्रदेश सर्कार की तरफ से हर एक मृतक श्रमिक के परिजनों को पांच दिए जाएँगे, और घालयों के इलाज की पूरी व्यवस्था की जाएगी।

औरंगाबाद की एसपी मोक्षदा पाटिल बताया, “यह घटना सुबह 5.15 बजे की है। दुर्भाग्य से एक मालगाड़ी कुछ लोगों के ऊपर से गुजर गई, जिसमें 16 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई है। हम मामले की जांच कर रहे हैं।”

रेलवे अधिकारी के मुताबिक घटना दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) के नांदेड़ डिवीजन के जालना और औरंगाबाद के बीच की है। घटनास्थल पर कुछ पुलिस अधिकारी और आरपीएफ पहुंच गई है।

 

पटरी पर कुछ लोगों को देखकर ड्राइवर ने ट्रेन को रोकने की कोशिश भी की लेकिन शायद ट्रेन इतनी स्पीड में थी को उसे रोक नहीं पाया और यह हादसा हो गया। रेलवे मंत्रालय ने बताया कि सुबह में मालगाड़ी के ड्राइवर ने दूर देख लिया था कि कुछ प्रवासी मजदूर पटरी पर हैं। इस दौरान उसने ट्रेन को रोकने की पूरी कोशिश भी की लेकिन वह असफल रहा और ट्रेन उन लोगों पर चल गई। मत्रालय ने बताया कि घायलों को औरंगाबाद सिविल अस्पताल में भर्ती कर दिया गया है और इसके साथ ही घटना की जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं।

About News Desk

Check Also

Jammu Kashmir: कुपवाड़ा जिले में सुरक्षाबलों व आतंकियों के बीच में मुठभेड़, दो दहशतगर्द ढ़ेर

कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों व आतंकियों के बीच में मुठभेड़ मुठभेड़ में मारे गए दो आतंकवादी …