इंडोनेशिया में 7.3 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट जारी

  • भूकंप का केंद्र समुद्र में 18.5 किलोमीटर की गहराई पर
  • फिलहाल जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं
  • 27 करोड़ लोगों की आबादी वाला एक विशाल द्वीपसमूह है इंडोनेशिया

इंटरनेशनल डेस्क: इंडोनेशिया के फ्लोरेस द्वीप के पास समुद्र में मंगलवार को रिक्‍टर पैमाने पर 7.3 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया, जिसके बाद मौसम विज्ञान एजेंसी ने संभावित सुनामी का अलर्ट जारी किया है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के मुताबिक, मंगलवार को आए भूकंप का केंद्र समुद्र में 18.5 किलोमीटर की गहराई पर था और यह स्थान मउमेरे शहर से करीब 112 किलोमीटर दूर है। ईस्ट नुसा टेंग्गारा सूबे में मउमेरे दूसरा सबसे बड़ा शहर है और यहां की आबादी 85 हजार के करीब है।

राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण (प्रबंधन) एजेंसी के प्रवक्ता अब्दुल मुहारी ने कहा कि इलाके में रहने वाले लोगों ने भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए। टेलीविजन पर प्रसारित वीडियो में लोगों को भूकंप के प्रभाव से हिल रही इमारतों से बाहर भागते हुए दिखाया गया।

मुहारी ने कहा, “ भूकंप के कारण फिलहाल किसी प्रकार के जानमाल का नुकसान होने की कोई सूचना नहीं है। तत्काल कार्रवाई बल भूकंप प्रभावित क्षेत्रों से सूचना एकत्र करने की कोशिश कर रहा है।” इंडोनेशिया 27 करोड़ लोगों की आबादी वाला एक विशाल द्वीपसमूह है, जहां अक्सर भूकंप, ज्वालामुखी विस्फोट और सूनामी का खतरा बना रहता है।

About News Desk

Check Also

Imran Khan Arrested: इस्‍लामाबाद हाईकोर्ट से रेंजर्स ने पूर्व पीएम इमरान खान को किया गिरफतार

फौज को धमकी के 4 घंटे बाद गिरफ्तारी इस्‍लामाबाद हाईकोर्ट से रेंजर्स ने किया अरेस्‍ट …