Breaking News

स्कॉटलैंड बना महिलाओं को मुफ्त सैनेटरी उत्पाद देने वाला पहला देश, कानून पारित होने के बाद आया बदलाव

  • स्कॉटलैंड बना मुफ्त सैनेटरी उत्पाद देने वाला पहला देश

  • 2022 में कानून पारित होने के बाद आया बदलाव

इंटरनेशनल डेस्क: स्कॉटलैंड दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है, जहां हर उम्र की महिलाओं को मुफ्त में सैनिटरी उत्पाद उपलब्ध कराए जाएंगे। स्कॉटिश संसद ने नवंबर 2020 में सर्वसम्मति से पीरियड प्रोडक्ट्स एक्ट पारित करके बदलाव की शुरुआत की।

कानून ने सार्वजनिक भवनों में सैनिटरी उत्पादों तक मुफ्त पहुंच का कानूनी अधिकार बना दिया। इस बिल को पास करने के लिए संसद में मौजूद 112 सदस्यों ने मंजूरी दी है। भारत की बात करें तो आज भी यहां गरीब महिलाओं के लिए की जा रही सभी कोशिशें नाकाम होती नज़र आ रही हैं।

मुफ्त में सैनिटरी उत्पाद उपलब्ध कराने वाला पहला देश बना स्कॉटलैंड, ऐतिहासिक कानून पारित | न्यूजबाइट्स

22 करोड़ रुपए सालाना लागत में महिलाओं को मिलेगी सुविधा
सैनेटरी उत्पाद बिल स्कॉटलैंड का प्रस्ताव मंत्री मोनिका लेनन ने संसद में रखा था। संसद में मौजूद 112 लोगों ने पहले चरण में इसे मंजूरी दी है। अब इस बिल को आगे बढ़ाया जाएगा। इस कानून के बनने के बाद सामुदायिक भवन, यूथ क्लब और मेडिकल स्टोर समेत कई सार्वजनिक स्थानों में सैनेटरी नैपकिन मुफ्त मिलेंगे। इससे पहले भी साल 2018 में स्कॉटलैंड सरकारी स्कूलों में मुफ्त सैनेटरी उत्पाद देने वाला पहला देश बन चुका है। इस बिल में सालाना 22 करोड़ रुपए का खर्च आने वाला है।

निकोला स्टर्जन ने की अभूतपूर्व कानून की प्रशंसा
उस समय, स्कॉटलैंड के प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन ने “अभूतपूर्व कानून” की प्रशंसा की और कहा कि यह महिलाओं और लड़कियों के लिए महत्वपूर्ण है। वहीं, रविवार को सामाजिक न्याय सचिव शोना रॉबिसन ने कहा कि लोग वर्तमान में “जीवन संकट की लागत के कारण कठिन विकल्प” बनाने के लिए मजबूर हैं।

सैनेटरी प्रोडक्ट्स फ्री करने वाला दुनिया का पहला देश बना स्कॉटलैंड | Scotland becomes first country in the world to make sanitary products free

न्याय सचिव रॉबिसन ने जताया आभार
न्याय सचिव रॉबिसन ने कहा, “मैं उन सभी युवतियों और लड़कियों का आभारी हूं, जिन्होंने अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए उत्पादों तक पहुंचने के सर्वोत्तम तरीकों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।”

सार्वजनिक जीवन में होने लगी है पीरियड पर बात- लेनन
लेनन ने कहा कि अब सार्वजनिक जीवन में पीरियड पर बात करने के तरीके में बड़ा बदलाव आया है। कुछ साल पहले तक होलीरुड चेंबर (स्कॉटलैंड की संसद) में खुले तौर पर पीरियड पर कभी बात नहीं होती थी, लेकिन अब यह मुख्यधारा में है।
उन्होंने कानून पारित होने की जानकारी देते हुए एक ट्वीट किया है। इसमें उन्होंने लिखा है, ‘क्योंकि महामारी में पीरियड रुकते नहीं, हमने भी हार नहीं मानी।’ यह ट्वीट आप नीचे देख सकते हैं।

स्कॉटलैंड ने रचा इतिहास, पहला देश जहां मिलेंगे पीरियड प्रॉडक्ट्स फ्री - scotland-becomes-first-country-to-offer-free-period-products - Nari Punjab Kesari

नए कानून में क्या शामिल है?
कानून के तहत, स्थानीय अधिकारियों और शिक्षा प्रदाताओं के लिए कानूनी रूप से आवश्यक है कि वे अवधि के सैनेटरी को मुफ्त में उपलब्ध कराएं, जिन्हें उनकी आवश्यकता है। मुफ्त उत्पादों के प्रावधान के अलावा, सरकार ने नियोक्ताओं के लिए एक शैक्षिक वेबसाइट के लिए धन उपलब्ध कराया है, स्कूलों के लिए उपलब्ध मासिक धर्म स्वास्थ्य संसाधनों में सुधार किया है, और एक सफल कलंक विरोधी अभियान लागू किया है।उत्पाद चाहने वाले पिकअपमाईपीरियोड मोबाइल ऐप का उपयोग करके अपने निकटतम संग्रह बिंदु का पता लगा सकते हैं, जिसे स्कॉटिश सरकार के समर्थन से सामाजिक उद्यम “हे गर्ल्स” द्वारा लॉन्च किया गया था।

About News Desk

Check Also

Imran Khan Arrested: इस्‍लामाबाद हाईकोर्ट से रेंजर्स ने पूर्व पीएम इमरान खान को किया गिरफतार

फौज को धमकी के 4 घंटे बाद गिरफ्तारी इस्‍लामाबाद हाईकोर्ट से रेंजर्स ने किया अरेस्‍ट …