Breaking News

मुंबई को वंदे भारत ट्रेन की सौगात देंगे PM मोदी,सड़क परियोजनाओं का भी करेंगे उद्घाटन

  • पीएम मोदी आज को मुंबई में वंदे भारत को हरी झंडी दिखाएंगे

  • प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को लेकर मुस्तैद हुआ मुंबई का प्रशासन

  • कई जगह ड्रोन और उड़ान गतिविधियों पर लगाया गया प्रतिबंध

(नेशनल डेस्क)  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 फरवरी को मुंबई में वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के मद्देनजर, एयरपोर्ट पीएस, सहार पीएस, कोलाबा पीएस, एमआरए मार्ग पीएस, एमआईडीसी पीएस और अंधेरी पीएस के अधिकार क्षेत्र में ड्रोन और उड़ान गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। ट्रैफिक को लेकर भी प्रशासन मुस्तैदी से काम कर रहा है।

                           PM Narendra Modi on Mumbai tour 10 Februray  he will gift two new Vande Bharat Express trains to Maharashtra especially Mumbai ann PM Modi's Mumbai Visit: महाराष्ट्र को मिलेंगी 2 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात, पीएम मोदी आज दिखाएंगे हरी झंडी

मुंबई-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन देश की 9वीं वंदे भारत ट्रेन होगी। नई वर्ल्ड क्लास वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मुंबई और सोलापुर के बीच संपर्क को बेहतर करेगी। ये सोलापुर मेंं सिद्धेश्वर, अक्कलकोट, तुलजापुर, सोलापुर के पास पंढरपुर और पुणे के पास आलंदी जैसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों को जोड़ेगी।

मुंबई-साईं नगर शिर्डी  वंदे भारत ट्रेन 10वीं वंदे भारत ट्रेन होगी। यह महाराष्ट्र के महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों जैसे नासिक, त्र्यंबकेश्वर, साईंनगर से शनि सिंगणापुर के लिए और बेहतर संपर्क मुहैया करेगा। इन दोनों वंदे भारत ट्रेनों की खास बात यह होगी कि दोनों वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों मेंं पार्किंग ब्रेक लगाए गए हैं।जो ट्रेन को ग्रेडिएंट पर लुढ़कने से रोकेंगे।

ये दोनों ट्रेनें शिर्डी और सोलापुर के बीच दो दुर्गम घाटों से बगैर बैंकर लोकोमोटिव के मदद से गुजरेंगे। ये इलाका लगभग 25 किमी लंबा भोर घाट कर्जत और खंडाला स्टेशनों के बीच फैला हुआ है। सोलापुर के रास्ते मेंं ये 14 किमी लंबा थल घाट कसारा जबकि सीएसटी से शिर्डी के बीच इगतपुरी खंडों के बीच फैला हुआ है।

                           

इससे पहले पीएम मोदी ने 19 जनवरी को मुंबई का दौरा किया था और मेट्रो 2ए और 7 को राष्ट्र को समर्पित किया था और कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया था। शुक्रवार को वह उत्तर प्रदेश से भी जाएंगे और हेलीकॉप्टर से कोलाबा में नौसेना के हेलीबेस आईएनएस शिकरा जाएंगे और फिर मुंबई में दो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के लिए छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस जाएंगे। इसके बाद, वह वापस हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरेंगे और मरोल कार्यक्रम के लिए सड़क मार्ग से यात्रा करेंगे, जहां से वह वापस दिल्ली चले जाएंगे।

                         

About Sonal Pandey

Check Also

जदयू जिला कार्यकर्ता सम्मेलन, ‘भाजपा भगाओ देश बचाओ’ का लिया संकल्प

बापू भवन टाउन हॉल में सैकड़ों ने लिया “भाजपा भगाओ देश बचाओ” का संकल्प  यूपी …