Breaking News

Bihar Assembly Elections 2020: ऐतिहासिक होगा विधानसभा चुनाव, पहली बार बूथों पर तैनात होंगी महिला कर्मचारी

  • कई मामलों में ऐतिहासिक होंगे बिहार के विधानसभा चुनाव
  • बूथ पर महिला कर्मचारियों की तैनाती
  • चुनाव आयोग ने शुरू कर दी तैयारी 

नेशनल डेस्क: बिहार में विधानसभा चुनाव की सरगर्मी चल रही है। बिहार में इस बार का चुनाव बहुत से मायनों में ऐतिहासिक होने वाला है। इस बार मतदान केंद्रों पर चुनाव कार्य के लिए महिला कार्यकर्ताओं की प्रतिनियुक्ति बूथों पर होगी। आमतौर पर ऐसा नहीं किया जाता है। बता दें,बूथों पर महिलाकर्मी की तैनाती का यह निर्णय चुनाव आयोग ने मतदान केंद्रों की अधिक संख्या को देखते हुए लिया है। बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने इस संबंध में सभी जिला चुनाव अधिकारियों सह जिलाधिकारी को निर्देश दिए हैं।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक,एचआर श्रीनिवास सोमवार को सभी जिलों के जिला मजिस्ट्रेट सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में बोल रहे थे। ‘राज्य में लगभग छह लाख मतदान कर्मियों की जरूरत होगी। इस बार 1.80 लाख अतिरिक्त कर्मियों की आवश्यकता 34 हजार सहायक बूथ के निर्माण के लिए होगी।

समीक्षा बैठक के बाद उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी बैजनाथ प्रसाद सिंह ने कहा ‘आयोग के निर्देश पर पहली बार महिला कार्यकर्ताओं को भी मतदान केंद्रों पर तैनात किया जाएगा। इसके लिए सभी जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदानकर्मियों में महिला कार्यकर्ताओं की सूची शामिल करने का भी निर्देश दिया गया है।

About Misbah Khanam

Check Also

National news: मुंबई के कांदिवली में बाइक सवारों ने की अंधाधुंध फायरिंग, एक की मौत, तीन लोग घायल

कांदिवली में बाइक सवारों का आतंक 2 लड़कों ने 4 राउंड किए फायर गोलीबारी में …