Breaking News

कैसे होते हैं सच्चे दोस्त, जानिए दोस्तों के बारे में चाणक्य के विचार

चाणक्य हर विषय के ज्ञाता माने जाते हैं। इतिहास के बुद्धिमान व्यक्तियों में चाणक्य का नाम सबसे पहले आता है। चाणक्य ने अपने जीवन की चुनौतियों से लड़ते हुए राष्ट्र को अशोक सम्राट जैसे राजा दिए हैं। उनकी तेज बुद्धि और सही निर्णयों की शक्ति को पूरी दुनिया जानती है। इसलिए ही लोग जानना चाहते हैं कि जीवन के विभिन्न पहलूओं पर चाणक्य के क्या विचार थे। ताकि वो भी आवश्यकता पड़ने पर वैसे ही निर्णय लें और अपनी जिंदगी को बुरे लोगों और धोखेबाजों से बचते हुए आगे बढ़ जाएं। चाणक्य नीति की इस स्टोरी में जानिए चाणक्य के दोस्त बनाने के विषय में कैसे विचार थे। नए लोगों से दोस्ती से उनके क्या पैमाने थे –

  • जिन लोगों को लोगों के अलग हटते ही उनकी बुराई करने की आदात हों। ऐसे लोग किसी के सगे नहीं होते हैं। क्योंकि जो आज किसी के अलग हटने पर आपसे उसकी बुराई कर रहा है। वो अलग आपके अलग होते ही आपकी बुराई करेगा। ऐसे व्यक्ति पर कभी भरोसा नहीं किया जा सकता है।
  • खुद से बहुत अधिक प्यार करने वाला व्यक्ति कभी दूसरे व्यक्ति से प्यार नहीं कर सकता है। ऐसे लोग जो केवल अपने और अपने हित के बारे में सोचते हैं। वो कभी किसी के सच्चे मित्र नहीं बन सकते हैं। इस तरह के स्वभाव वाले लोगों से बचकर रहना चाहिए।
  • किसी को परखने के लिए उसे कुछ बात बताएं। साथ ही उसे बोल दें कि वो यह बात किसी को ना बताएं। यह भी बताएं कि विशेष तौर पर उस व्यक्ति से यह बात मत कहना। फिर यह देखें कि जो आप केवल आपने अपने दोस्त को बताई थी वो कुछ दिन में कितने लोगों को पता चल गई है। ऐसा करने से आपको खुद ही सच्चे और झूठे दोस्त का फर्क पता चल जाएगा।
  • झूठा इंसान कभी किसी का दोस्त नहीं हो सकता हैं। क्योंकि झूठ बोलना जिसकी फितरत हो। वो हर जगह बिना जरुरत के भी झूठ बोलता है। ऐसे लोग मीठे ज़हर के समान होते हैं। इन पर कभी यकीन नहीं करना चाहिए। भूलकर भी इन्हें कभी अपनी निजी जीवन की बातें न बताएं।
  • जो व्यक्ति ईमानदार हो। चाहें बहुत सुंदर न हो। दोस्ती उससे करनी चाहिए। क्योंकि जिसका मन सुंदर है। वो पूरा सुंदर है और जिसका केवल तन सुंदर है और मन में मैल है। वो व्यक्ति जीवन में कभी नहीं सुधर सकता है।
  • दोस्त हमेशा ऐसे व्यक्ति को बनाना चाहिए जिससे अपनी गलती को स्वीकार करना आता हो। कभी भी ऐसे लोगों को दोस्त न बनाएं जो केवल दूसरों पर दोष लगाना जानते हों। क्योंकि ऐसे लोग स्वयं को सच्चा सिद्ध करने के लिए किसी भी हद तक नीचे गिरने को तैयार हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें –

व्यवसाय और नौकरी में तरक्की के लिए आते हैं ऐसे सपने, जानें स्वप्न शास्त्र में क्या लिखा है

अपनी कुण्डली देख कर खुद जाने क्या आपके भाग्य में भी लिखी है लव मैरिज

क्या आपके हाथों की रेखाओं में भी है अमीर बनने का योग, जानें कैसी दिखती हैं हाथ में पैसे की रेखाएं

About admin

Check Also

Aaj ka Rashifal: जानें कैसा बीतेगा आपका आज का दिन

जानें इन राशि वालों का कैसा बीतेगा आज का दिन किन राशि वालों को होगा …