Breaking News

चारु सिन्हा बनीं CRPF श्रीनगर सेक्टर की IG, पद संभालने वाली पहली महिला IPS

  • CRPF श्रीनगर सेक्टर की  IG बनीं चारु सिन्हा
  • पद संभालने वाली पहली महिला IPS अधिकारी
  • सेना और पुलिस के साथ मिलकर करेंगी आतंकवादियों का सफाया

नेशनल डेस्क:  जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ जंग में अब महिला अधिकारी भी कंधे से कंधा मिलाकर लड़ेंगी। जी हां, सीआरपीएफ ने चारु सिन्हा को श्रीनगर सेक्टर का इंस्पेक्टर जनरल (आईजी) नियुक्त किया है। 1996 बैच के तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा पहली महिला अधिकारी है, जिन्हे श्रीनगर सेक्टर का आईजी बनाया गया है।

श्रीनगर की आईजी से पहले चारु सिन्हा सीआरपीएफ बिहार सेक्टर की आईजी थीं और नक्सलियों के खिलाफ मुहिम की अगुवाई कर चुकी हैं। उनके नेतृत्व में विभिन्न नक्सल विरोधी अभियान चलाए गए। बाद में उन्हें सीआरपीएफ, जम्मू में बतौर आईजी स्थानांतरित कर दिया गया था। सीआरपीएफ के मौजूदा डायरेक्टर जनरल (डीजी) एपी माहेश्वरी भी 2005 में श्रीनगर सेक्टर के आईजी रहे हैं। इस सेक्टर की शुरुआत 2005 में हुई थी। अब तक कभी भी यहां पर आईजी के रूप में महिला अफसर की तैनाती नहीं हुई थी। सीआरपीएफ के श्रीनगर सेक्टर में जम्मू-कश्मीर के तीन जिले बडगाम, गांदरबल और श्रीनगर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख आता है।

Read More Stories

 

बता दें ,  श्रीनगर सेक्टर की शुरुआत 2005 में हुई थी। सीआरपीएफ की इस सेक्टर का काम आतंक विरोधी अभियानों को भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस की मदद से अंजाम देना है। अब तक कभी भी यहां पर आईजी के रूप में महिला अफसर की तैनाती नहीं हुई थी। सीआरपीएफ के श्रीनगर सेक्टर में जम्मू-कश्मीर के तीन जिले बडगाम, गांदेरबल, श्रीनगर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख आता है।  इस सेक्टर में 2 रेंज, 22 कार्यकारी यूनिट और 3 महिला कंपनी आती है। इसके अलावा इस सेक्टर का ग्रुप सेंटर-श्रीनगर पर प्रशासनिक कंट्रोल भी है।

About News Desk

Check Also

Chhattisgarh: दुर्ग में बच्चा चोरी का शक होने पर साधुओं की लोगों ने की पिटाई

दुर्ग में साधुओं की लोगों ने की पिटाई लोगों को था बच्चा चोरी का शक …