Breaking News

चुनाव से पहले CM Nitish Kumar ने दी करोड़ों रूपए की सौगात!

  • सीएम नीतीश कुमार ने किया 6 भवनों का उद्घाटन
  • 85.69 करोड़ रूपए की लागत से बने हैं भवन
  • 536.53 करोड़ की लागत से बने 23 भवनों का किया शिलान्यास
  • वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए किया उद्घाटन और शिलान्यास

बिहार डेस्क: बिहार में चुनाव 2020 को लेकर सरगर्मिया तेज हो गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को बिहार की जनता को चुनावी सौगात भेंट की है। नीतीश कुमार ने 85.69 करोड़ रूपये की लागत से बने 6 भवनों का उद्घाटन किया है और करीब 536.53 करोड़ की लागत से बनने वाले 23 भवनों का शिलान्यास किया। नीतीश कुमार ने इन सभी भवनों का उद्घाटन और शिलान्यास वर्चुअल तरीके से पटना के अणे मार्ग से किया है।

सीतामढ़ी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी का भी उद्घाटन

इसके साथ ही बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड द्वारा सरकारी अंगीभूत महाविद्यालय अरवल के भवन का शिलान्यास भी किया गया। इस दौरान नीतीश कुमार ने संबोधित करते हुए कहा कि सीतामढ़ी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी का आज उद्घाटन किया गया है। वहीं सरदार पटेल भवन पटना में अधिष्ठापित कलाकृतियों का लोकार्पण भी किया है।

मुजफ्फरपुर में छात्रावास का होगा निर्माण

सीएम नीतीश कुमार ने संबोधन कर कहा कि आज के षिलान्यास कार्य के बाद पटना समाहरणालय का निर्माण, समस्तीपुर एवं भोजपुर में अभियंत्रण महाविद्यालय का निर्माण, मुख्यमंत्री खेल विकास योजना के अंतर्गत विभिन्न जिलों का निमार्ण, मुख्यमंत्री खेल विकास योजना के अंतर्गत विभिन्न जिलों पूर्णिया, खगड़िया, सारण, गया, शिवहर, भागलपुर एवं बांका में एक-एक खेल भवन सह व्यायामशाला भवन का निर्माण, वहीं एम.आइ.टी. मुजफ्फरपुर में 200 की क्षमता वाले बालक एवं बालिका छात्रावास का निर्माण हो सकेगा।

Read More Stories

 

समाहरणालय भवन का निर्माण कार्य शुरू

सीएम नीतीश कुमार ने संबोधित करते हुए कहा कि पटना स्थित समाहरणालय के भवन का निर्माण कार्य भी शुरू  हो गया है। वहीं पुरातत्व विभाग के निदेशक की जांच रिपोर्ट से बिल्डिंग के बारे में रोचक जानकारी भी सामने आई है। यह बिल्डिंग यूरोप के नीदरलैंड की डच ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा बनाई गई थी। जहां पर अफीम और शोरा  का भंडारण किया जाता था। साथ ही यहां पर बापू पर आधारित रिचर्ड एटनबरो की फिल्म ‘गांधी’ की शूटिंग भी यहां हुई थी।

मुख्यमंत्री ने पेश किया व्यय

सीएम ने संबोधित कर कहा कि समाहरणालय का प्रशासनिक भवन 186 करोड़ रूपए की लागत से बनाया जा रहा है। इसमें जिलाधिकारी के कार्यालय के साथ ही 39 प्रकार के कार्यालय होंगे। सीएम ने ब्योरा देेते हुए कहा कि पहले वर्ष 2004 -2005 में भवन निर्माण विभाग का बजट 22 करोड़ 53 लाख रूपए का था जो वर्ष 2020 -2021 में बढ़ कर 4त्र543 करोड़ रूपए हो गया है। वहीं विभाग द्वारा वर्ष 2006-2007 से वर्ष 2019 -20 के बीच यह व्यय 13 हजार 142 करोड़ रूपये का व्यय किया गया है।

Read More Stories

About News Desk

Check Also

UP news: सीएम योगी ने बाढ़ग्रस्त 6 जिलों का किया हवाई सर्वेक्षण, राहत कार्य तेज करने के दिए निर्देश

यूपी में बाढ को लेकर एक्शन में सीएम योगी बाढ़ प्रभावित जिलों का किया हवाई …