Thursday, July 7, 2022
Home देश Breaking News यूपी में CM Yogi का एक्शन, मंदिर हो या मस्जिद Loudspeaker हटाओ...

यूपी में CM Yogi का एक्शन, मंदिर हो या मस्जिद Loudspeaker हटाओ या उसकी आवाज धीमी करो

  • आवाज धीमी करें नहीं तो हटाया जाएगा लाउडस्पीकर

  • मानक से अधिक आवाज करने पर होगा एक्शन

  • 6 हजार धार्मिक स्थलों से हटे लाउडस्पीकर

यूपी डेस्क: महाराष्ट्र के बाद यूपी में योगी सरकार ने भी लाउडस्‍पीकर बजाने पर सीमा रेख तय कर दी है। इस मामले में योगी आदित्यनाथ से स्पष्ट निर्देश मिलने के बाद यूपी पुलिस भी हरकत में दिखनी शुरू हो गई है। जिसका असर यह है कि कई धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतर गए हैं या फिर उनकी आवाज धीमी कर दी गई है। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि ध्वनि प्रदूषण को लेकर जारी निर्देशों का सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है।

6 हजार धार्मिक स्थलों से हटे लाउडस्पीकर

उत्तर प्रदेश पुलिस के मुताबिक बुधवार दोपहर तक प्रदेशभर में करीब छह हजार धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर को हटा दिया गया है और 30 हजार जगहों पर तय मानकों के हिसाब से आवाज को कम कर दिया गया है। सरकार ने ऐसी जगहों की भी रिपोर्ट मांगी है जहां अब भी तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजाए जा रहे हैं। इस रिपोर्ट को 30 अप्रैल तक जमा कराने के लिए कहा गया है।

yogi-adityanath-on-loudspeaker

सीएम योगी की स्पष्ट टिप्पणी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि सभी को धार्मिक स्वतंत्रता है, लेकिन माइक की आवाज धार्मिक परिसर के बाहर नहीं जानी चाहिए। उनके निर्देश के बाद ही गोरखनाथ मंदिर के लाउडस्पीकर की आवाज कम कर दी गई थी। प्रदेश के कई अन्य प्रमुख धार्मिक स्थलों में भी लाउडस्पीकर की आवाज धीमी कर दी गई है। धार्मिक स्थलों में लाउडस्पीकर की आवाज को लेकर उपजे विवाद के बाद उत्तर प्रदेश विशेष सतर्कता बरती जा रही है। लाउडस्पीकर की निर्धारित मानक से तेज आवाज को लेकर शासन का रुख सख्त है।

धर्म गुरूओं से संवाद

इस संबंध में की जाने वाली कार्रवाई की जानकारी शासन तथा उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को दिये जाने का भी निर्देश है। यह भी कहा गया है कि सभी जगह धर्म गुरुओं से संवाद व समन्वय बनाकर अवैध लाउडस्पीकर को हटवाया जाये और निर्धारित डेसीबल का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये। कहा गया है कि कुछ जिलों में इन निर्देशों का अनुपालन हुआ है, जबकि कुछ जिलों में कड़ाई से अनुपालन कराये जाने की आवश्यकता है।

लाउडस्पीकर की आवाज के लिए निर्धारित मानक

क्षेत्र         –         दिन      –     रात
औद्योगिक  –  75 डेसीबल    – 70 डेसीबल
वाणिज्यिक –  65 डेसीबल    – 55 डेसीबल
रिहायशी    – 55 डेसीबल    – 45 डेसीबल
शांत (साइलेंस जोन) – 50 डेसीबल – 40 डेसीबल।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com