Breaking News

Corona Updates Live: आज से भारत में घरेलु उड़ानें शुरू, 11 राज्यों और ज&क में करना होगा क्वारंटाइन

नई दिल्ली, नेशनल डेस्क। राष्ट्रीय राजधानी के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI Airport) से सोमवार को घरेलू उड़ानों की शुरुआत हुई। आज सुबह 4.45 बजे यहां से महाराष्ट्र के पुणे के लिए पहली उड़ान रवाना हुई। सोमवार सुबह 7.45 बजे गुजरात के अहमदाबाद में पहली घरेलू उड़ान लैंड करेगी। पूरी सतर्कता व एहतियात के साथ लंबे लॉकडाउन के बाद सोमवार को घरेलू विमानों की शुरुआत हुई। दिल्ली-भुवनेश्वर विस्तारा फ्लाइट में सवार यात्रियों ने अपनी सुरक्षा के लिए  फेस शील्ड का इस्तेमाल किया। हालांकि, पश्चिम बंगाल के कोलकाता और बागडोगरा तथा आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा के हवाई अड्डों से सोमवार को घरेलु उड़ानों का परिचालन शुरू नहीं होगा। वैसे मुंबई, चेन्नई और हैदराबाद से सीमित उड़ानों का परिचालन शुरू होगा। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने रविवार को इसकी जानकारी दी।

केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने रविवार को ऐलान किया था कि 25 मई से देश भर में घरेलू विमानों की शुरुआत हो जाएगी। नॉवेल कोरोना वायरस के कारण भारत में 25 मार्च से लॉकडाउन जारी है। इसके तहत तमाम घरेलू विमानों को भी रोक दिया गया था।

इस ऐलान के बाद एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने गुरुवार को सभी एयरपोर्ट के लिए एसओपी (SOP) जारी कर दिया। SOPs के अनुसार, एयरपोर्ट को हर तरह की तैयारी के लिए पहले ही आगाह कर दिया गया। इसमें कहा गया कि यात्रियों के लिए बैठने की व्यवस्था इस तरह सुनिश्चित कराई जाए ताकि शारीरिक दूरी का पालन हो सके। इसके लिए यात्रियों के बीच एक कुर्सी रखी गई जिसपर उचित तरीके से मार्कर/टेप आदि लगाया गया।

 

इसके साथ ही तमाम यात्रियों को उनके फोन पर अनिवार्य रूप से आरोग्य सेतु एप रखने को कहा गया है। इसके अलावा चेक-इन काउंटर्स पर भी ऐसी व्यवस्था की गई कि वहां भीड़ न जमा हो सके। एयरपोर्ट स्टाफ को पर्सनल प्रोटेक्शन किट (PPE), फेस मास्क, सैनिटाइजर आदि की सुविधाएं मुहैया कराई गई है।

About News Desk

Check Also

Chhattisgarh: दुर्ग में बच्चा चोरी का शक होने पर साधुओं की लोगों ने की पिटाई

दुर्ग में साधुओं की लोगों ने की पिटाई लोगों को था बच्चा चोरी का शक …