Breaking News

Hair Loss In Men: क्यों होता है पुरुषों में हेयर लॉस, इन तरीकों से करें काम

  • क्यों होता है पुरुषों में हेयर लॉस

  • हेयर लॉस को कम करने के उपाय

  • पुरुष पैटर्न गंजापन के अन्य अधिक विशिष्ट कारणों में शामिल

Hair Loss In Men: हर आदमी की ख्वाहिश होती है कि उसके बाल ज्यादा से ज्यादा लंबे समय तक मजबूत और चमकदार रहें। सुन्दर दिखने के अलावा, सिर पर बहुत सारे बाल होना यौवन और अच्छे स्वास्थ्य का प्रतीक है। हालांकि, अधिकांश पुरुष तनावग्रस्त जीवन शैली, हमारे भोजन में घटते पोषण स्तर, दोषपूर्ण जीन और कई अन्य कारकों के कारण बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं।

दुनिया भर के पुरुष अपने सबसे प्रचलित स्वास्थ्य मुद्दों में से एक के रूप में बालों के झड़ने का अनुभव करते हैं। बालों के झड़ने से लड़ने के लिए पुरुष कुछ भी कर सकते हैं, लेकिन कभी-कभी यह हमारे सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद एक हारी हुई लड़ाई जैसा लगता है।

बालों के झड़ने से लड़ने के लिए मिनोक्सिडिल 5% एक अच्छा उपाय है। वासोडिलेशन तंत्र द्वारा, आपके सिर पर मिनोक्सिडिल का बाहरी उपयोग रक्त प्रवाह को बढ़ाने में सहायता करता है। यह बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह बालों के रोम को अधिक पोषक तत्व और ऑक्सीजन देता है, बालों की कोशिकाओं के नुकसान को रोकता है और नए बालों के निर्माण को बढ़ावा देता है।

इस लेख में, आप पुरुषों के गंजेपन के प्रमुख कारणों और घटते बालों से लड़ने के आसान और किफायती उपाय के बारे में जानेंगे। बालों का झड़ना पुरुषों में प्रमुख समस्याओं में से एक है, और मिनोक्सिडिल 5% इस स्थिति में काफी हद तक मदद कर सकता है।

पुरुष गंजापन के कारण

पुरुष गंजापन और बालों का झड़ना कई कारणों से हो सकता है। वैसे तो लोगों के बाल झड़ने के कई कारण होते हैं, लेकिन इसका प्रमुख कारण आनुवंशिकता है। एक चिकित्सक यह निर्धारित करके चिकित्सा के लिए सबसे अच्छा तरीका चुन सकता है कि क्या बालों का झड़ना आनुवंशिकता या किसी अन्य स्थिति के कारण होता है। पुरुष गंजापन का सबसे प्रचलित कारण पुरुष पैटर्न गंजापन है, जो एक विरासत में मिला विकार है। यह युवावस्था में या जीवन में बाद में भी शुरू हो सकता है।

बाल जो डीएचटी के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, एक हार्मोन जो बालों के रोम के जीवनकाल को कम कर सकता है, उन पुरुषों को विरासत में मिला है जिनके पास पुरुष पैटर्न गंजापन है।

पुरुष पैटर्न गंजापन के अन्य अधिक विशिष्ट कारणों में शामिल हैं

  • हार्मोनल परिवर्तन: असंतुलित और हार्मोन के स्तर में बदलाव के परिणामस्वरूप अस्थायी रूप से बालों का झड़ना हो सकता है। थायराइड ग्रंथि पुरुषों में बालों के झड़ने का सबसे अधिक हार्मोनल-संबंधी कारण होने की संभावना है।
  • बाल खींचने का विकार: बाल खींचने वाले विकार वाले व्यक्ति अपने बालों को खींचने के लिए अत्यधिक आवेग का अनुभव करते हैं। व्यक्ति अपनी खोपड़ी, भौंहों या शरीर के अन्य हिस्सों से बालों को बाहर निकाल देगा।
  • दवा: बालों का झड़ना एक प्रतिकूल प्रभाव है जो कुछ दवाओं का हो सकता है।
  • खोपड़ी के रोग: दाद जैसे विकार खोपड़ी की त्वचा और बालों को प्रभावित कर सकते हैं। जब ऐसा होता है, परतदार क्षेत्रों और बालों के झड़ने का परिणाम हो सकता है।
  • त्वचा की स्थिति: झुलसे हुए क्षेत्रों में, तीव्र सेबोरहाइक जिल्द की सूजन, एक्जिमा, सोरायसिस और ल्यूपस सभी स्थायी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।
  • पैची बालों का झड़ना – एलोपेसिया एरीटा, पैची बालों के झड़ने का दूसरा नाम, एक ऐसी स्थिति है जहां शरीर का ऑटोइम्यून तंत्र बालों के रोम को नष्ट कर देता है। हमले के परिणामस्वरूप अचानक और तेजी से बाल झड़ते हैं, जिससे त्वचा चिकनी, अक्सर गोल गंजे क्षेत्रों के साथ रह जाती है।

मिनोक्सिडिल 5% क्या है?

जिन पुरुषों में एक विशेष प्रकार का गंजापन होता है, वे अपने स्कैल्प पर मिनोक्सिडिल लगाकर बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं। यह बिल्कुल अज्ञात है कि यह दवा कैसे कार्य करती है। बालों का झड़ना रोकने के लिए मिनोक्सिडिल 5% घोल का इस्तेमाल करें।

यदि मिनोक्सिडिल बालों के विकास का कारण बनता है, तो यह अक्सर कुछ महीनों तक दवा के उपयोग के बाद होता है और केवल तब तक बना रहता है जब तक कि दवा का उपयोग किया जा रहा हो। मिनोक्सिडिल 5% बंद करने के कुछ महीनों में बालों का झड़ना फिर से शुरू हो जाएगा। यह दवा आसानी से उपलब्ध हो जाती है।

मिनोक्सिडिल 5% क्या करता है?

अध्ययनों के अनुसार, जब दवा को कुछ व्यक्तियों पर शीर्ष रूप से लगाया जाता है, तो बालों के विकास को प्रेरित किया जा सकता है। यह बालों के बढ़ने की अवधि को बढ़ाता है, जिससे बालों का झड़ना रुक जाता है। प्रत्येक बाल में वृद्धि का एक चक्र होता है जिसके दौरान यह लगभग 1,000 दिनों तक विकसित होता है जब तक कि यह गिर न जाए।

हालांकि, पुरुष पैटर्न गंजेपन वाले पुरुषों के लिए बालों के रोम आकार में सिकुड़ जाते हैं, और बाल पतले होने लगते हैं और अधिक नाजुक हो जाते हैं। यह किशोरावस्था के कुछ समय बाद विकसित होता है और पुरुष सेक्स हार्मोन से जुड़ा होता है, जिसे एण्ड्रोजन भी कहा जाता है।

इस कारण इसे एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया के रूप में जाना जाता है। अंततः हेयरलाइन गायब हो जाती है, और खोपड़ी के शीर्ष पर बाल पतले हो जाते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण घटक  

व्यक्ति के आधार पर, बालों के झड़ने के काफी भिन्न मनोवैज्ञानिक प्रभाव हो सकते हैं। कुछ रोगी अपनी देखभाल के एक घटक के रूप में परामर्श का उपयोग करना चुन सकते हैं। अन्य लोग बाल कटवाने का विकल्प चुन सकते हैं जो बालों के झड़ने को परिभाषित करता है, जैसे कि उनके सिर को शेव करना।

बालों के झड़ने से किसी व्यक्ति का आत्म-सम्मान प्रभावित हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप उदासी और जीवन की गुणवत्ता कम हो सकती है। बालों के झड़ने की शुरुआत के बाद एक व्यक्ति को अपने जीवन स्तर में कमी का पता चलने पर डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए।

About Ragini Sinha

Check Also

Palak Cheela: ब्रेफफास्‍ट में इस तरह से बनाएं पालक चीला

ब्रेफफास्‍ट में इस तरह से बनाएं पालक चीला पालक चीला टेस्ट और हेल्थ दोनों में …