Breaking News

IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने बनाई इतनी छोटी सुई, जिसके लगने पर नहीं होगा दर्द…

  • IIT शोधकर्ताओं ने इजाद की बहुत ही छोटी सुई
  • सुई की मोटाई और आकार दोनों होंगे कम
  • कोविड-19 टीकाकरण में हो सकता है इस्तेमाल

नेशनल डेस्क: इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT) खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने एक ऐसी छोटी सुई (Micro needle) विकसित की है। जिसके माध्यम से बिना दर्द के दवा दी जा सकती है।बयान में कहा गया है कि इंसुलिन लेने के अलावा, इसका इस्तेमाल भविष्य के कोविड-19 टीकाकरण में भी किया जाएगा। इंस्टीट्यूट के इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट ने सुई की मोटाई और आकार को बहुत हद तक कम कर दिया है। हालांकि इसकी क्षमता बढ़ा दी है, जिससे सुई इस्तेमाल के समय टूटे नहीं।

प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर तरुण कांति भट्टाचार्य ने कहा, “इसका इस्तेमाल इंसुलिन लेने और बीमारियों की दवाइयां देने में किया जा सकेगा। इसका इस्तेमाल कुछ प्रकार के कैंसर और कोविड-19 के टीकाकरण के लिए भी किया जा सकता है।”

बयान में कहा गया है कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय [Ministry of Electronics and Information Technology (MEITY)] तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग [Science and technology department] भारत सरकार ने इस नवाचार के लिए अनुसंधान को सहायता प्रदान की है।

वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले सिरिंज की तुलना में, माइक्रो सुइयां दवा देने के तरीके में व्यापक बदलाव ला सकती हैं। इससे दर्द नहीं होगा। और दवा देना आसान हो जाएगा।  चिकित्सा प्रावधानों के तहत पशुओं को दवा देने में इसका सफल परीक्षण कर लिया गया है।

About Misbah Khanam

Check Also

LIC को तगड़ा झटका, अडानी के शेयर मूल्य में 22 फीसदी की गिरावट

एलआईसी को लगा तगड़ा झटका अडानी के शेयर मूल्य में 22 फीसदी की गिरावट एलआईसी …