Breaking News

5 साल में PM मोदी ने की 58 देशों की यात्रा, जानिए कितना खर्च हुआ

  • सांसद ने मांगा पीएम मोदी की कुल यात्रा और खर्च का ब्यौरा
  • विदेश मंत्री ने लिखित में दिया जवाब
  • पीएम मोदी ने की 58 देशों की यात्री, 500 करोड़ रूपए से अधिक खर्च

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 019 के बने मार्च 2015 से नवंबर 2ीच कुल 58 देशों की यात्रा की है। इन यात्राओं पर कितना खर्च हुआ है उसका ब्योरा लिखित में विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने संसद में पेश किया। अभी तक 58 देशाों की यात्राओं पर कुल 517.82 करोड़ खर्च किए जा चुके हैं। विदेश मंत्री मुरलीधरन ने व्याख्या करते हुए बताया कि इस दौरान द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भारत के दृष्टिकोण के बारे में अन्य देशों की समझ बढ़ी तथा रिश्तों में भी मजबूती आई है।

रांकापा पार्टी के सदस्य ने पूछा था सवाल

राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की फौजिया खान से संसद में प्रश्न किया था कि वर्ष 2015 से आज की तारीख तक पीएम मोदी ने कितने देशों की यात्रा की इस दौरान कुल कितना व्यय हुआ है। इसके जवाब में विदेश मंत्री ने बताया था कि पीएम मोदी ने कुल 58 देशों की यात्रा की ओर इस पर 517.82 करोड़ रूपए का व्यय हुआ।

Read More Stories
यात्रा से अन्य देशों के साथ मजबूत हुए संबंध

विदेश मंत्री ने विस्तार से बताया कि पीएम मोदी की विदेश यात्राओं के दौरान उनके द्वारा किए गए पारस्परिक विचार- विमर्शों से द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भारत के दृष्टिकोण के बारे में अन्य देशों की समझ बढ़ी है। वहीं वार्ताओं के माध्यम से व्यापार और निवेश, प्रौद्योगिकी, सामुद्रिक सहयोग, अंतरिक्ष, रक्षा सहयोग और लोगों के बीच अन्य संपर्कों सहित अनेक क्षेत्रों में उनके साथ संबंध मजबूत हुए हैं।

भारत का वैश्विक एजेंडे में बढ़-चढ़कर सहयोग

मंत्री मुरलीधरन ने कहा कि अंतराष्ट्रीय स्तर पर भारत को अलग पहचान मिली है। आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और हमारे नागरिकों की भलाई के लिए भारत के राष्ट्रीय विकास एजेंडे में योगदान दिया है। मुरलीधरन ने कहा कि अब अंतराष्ट्रीय अपराध, आंतकवाद, जलवायु परिवर्तन, साइबर सुरक्षा जैसे अहम मुद्दों पर बहुपक्षीय स्तर पर भारत का भी अहम योगदान रहता है।

Read More Stories

About News Desk

Check Also

Mann Ki Baat: पीएम मोदी की मन की बात कार्यक्रम शुरू, चीतों के नामकरण के मांगे सुझाव

पीएम मोदी की मन की बात का 93 वां एपिसोड आज 23 भाषाओं में कार्यक्रम …