Breaking News

National news: टेलीकॉम सेक्टर में नये युग की शुरुआत, पीएम मोदी ने भारत में 5जी सेवा को किया लॉन्च

  • भारत में 5जी युग की हुई शुरुआत

  • पीएम मोदी ने लॉन्‍च की 5जी सर्विस

  • देश के 13 शहरों में 5जी सर्विस की सेवा शुरू

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में 5G सर्विस लॉन्च कर दी है। देश में 5G सेवा शुरू होने के बाद संचार क्रांति के एक नए युग की शुरुआत हो गई है। इस सर्विस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन के दौरान लॉन्च किया गया। दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद समेत देश के 13 शहरों में आज से 5G सर्विस की सेवा उपलब्ध हो गई है। इससे सीम लेस कवरेज, हाई डाटा रेट, लो लेटेंसी और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रणाली की सुविधा मिलेगी। इंडिया मोबाइल कांग्रेस द्वारा आयोजित किया गए इस इवेंट में मुकेश अम्बानी, आकाश अम्बानी, टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव और देवुसिंह चौहान मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: National news: भारत में पाकिस्तान सरकार के ट्विटर अकाउंट पर लगी रोक, कानूनी मांग के बाद एक्शन

इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि यह समिट तो ग्लोबल है, मगर आवाज लोकल है। इतना ही नहीं, आगाज भी लोकल है। आज 21वीं सदी के विकसित होते भारत के सामर्थ्य और उसके प्रदर्शन का एक विशेष दिवस है। उन्होंने कहा कि 1 अक्टूबर 2022 इतिहास में दर्ज होने वाली तारीख है। आज भारतवासियों को 5जी के तौर पर शानदार उपहार मिल रहा है। 5जी देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक लेकर आया है। 5जी अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत है। मैं प्रत्येक भारतवासी को इसके लिए बधाई देता हूं। मुझे खुशी है कि 5जी की शुरुआत में ग्रामीण स्कूल के बच्चे, गांव और मजदूर भी सहभागी हैं।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि नया भारत, टेक्नॉलजी का सिर्फ कन्ज्यूमर बनकर नहीं रहेगा बल्कि भारत उस टेक्नॉलजी के विकास में उसके कार्यान्वयन में एक्टिव भूमिका निभाएगा। भविष्य की वायरलेस टेक्नॉलजी को डिजाइन करने में उस से जुड़ी मैन्यूफक्चरिंग में भारत की बड़ी भूमिका होगी। बता दें कि देश के जिन 13 शहरों में सबसे पहले 5जी सेवा को लॉन्च किया गया है। उनमें दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, कोलकाता, जामनगर, लखनऊ, पुणे जैसे शहर शामिल हैं। इसके दो साल बाद पूरे देश में 5जी सेवा का तेजी से विस्तार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: National news: पीएफआई के निशाने पर थे 5 आरएसएस के नेता, केंद्र सरकार ने दी वाई कैटेगरी की सुरक्षा

About Ravi Prakash

Check Also

BCCI ने नई क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी का किया ऐलान, तीन लोग शामिल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला BCCI ने नई क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी का …