Breaking News

अब श्रद्धालुओं के लिए आसान होगा चार धाम यात्रा करना, रेलवे ने तैयार किया से बड़ा प्लान

  • रेलवे चार धामों को जोड़ने के लिए रेल कनेक्टिविटी पर काम कर रही है-पीयूष गोयल
  • श्रद्धालुओं के लिए चार धाम यात्रा करना होगा आसान

 

नेशनल डेस्क: चार धामों की यात्रा करना कई लोगों का सपना होता है। अब इंडियन रेलवे आपके इस सपने को साकार करने वाली है। रेल मंत्री पीयूष गोयल  ने बताया है कि, भारतीय रेलवे चार धामों को जोड़ने के लिए रेल कनेक्टिविटी पर काम कर रही है। रेलवे ने इसके लिए सर्वे का काम पूरा काफी हद तक कर लिया है।’चार धाम परियोजना’ के तहत रेलवे केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री को रेल कनेक्टविटी दे रही है।

रेल मंत्री ने ट्वीट में लिखा है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रेलवे करने जा रही है करोड़ों श्रद्धालुओं के लिए चार धाम यात्रा आसान. उत्तराखंड की पवित्र वादियों में स्थित गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ के दर्शन के लिए श्रद्धालु कर सकेंगे रेल द्वारा यात्रा।

 

 

इस पूरे प्रोजेक्ट का अधिकतर हिस्सा दुर्गम पहाड़ी इलाकों से होते हुए गुजरेगा।  इसके लिए रेलवे को कई जगह पर सुरंग भी बनानी होंगी। रेलवे के मुताबिक रेल लाइन गंगोत्री और यमुनोत्री तक जाएगी। वहीं बद्रीनाथ और केदारनाथ जल्द रेल नेटवर्कसे जुड़ेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऋषिकेश से कर्णप्रयाग के बीच लाइन बिछाने का काम तेजी से चल रहा है। 125 किलो मीटर लंबे इस ट्रैक में से 105 किलो मीटर लाइन सुरंग से होकर गुजरेगी।  इस लाइन के बीच कुल 12 स्टेशन बनाए जा रहे हैं। एक रेलवे स्टेशन और सुरंग का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। पांच सुरंगों के निर्माण कार्य जारी है. इनके अलावा डोईवाला उत्तरकाशी बड़कोट रेलवे लाइन पर रेलवे ने प्लानिंग की है। यह रेलवे लाइन 122 किलो मीटर लंबी होगी।

About News Desk

Check Also

Jammu Kashmir: कुपवाड़ा जिले में सुरक्षाबलों व आतंकियों के बीच में मुठभेड़, दो दहशतगर्द ढ़ेर

कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों व आतंकियों के बीच में मुठभेड़ मुठभेड़ में मारे गए दो आतंकवादी …