Breaking News

देश में बारिश ने मचाई तबाही, कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट, जानें आज का मौसम का हाल

  • देश में बारिश ने मचाई तबाही

  • कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट

  • हिमाचल में भारी बारिश का कहर

नेशनल डेस्क: देश के कई राज्यों में बारिश से तबाही मचाई है। बीते 24 घंटों में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से 33 लोगों की मौत हुई, जबकि 17 लापता हैं। हिमाचल में 22 लोगों की मौत हुई है। सबसे अधिक तबाही मंडी, कांगड़ा और चंबा में हुई। वहीं, उत्तराखंड में चार ने जान गंवाईं। इसके अलावा ओडिशा में चार, जम्मू-कश्मीर में दो और झारखंड में एक की मौत हुई। इस बीच कई इलाकों में बाढ़ का अलर्ट भी जारी किया गया है

Hyderabad likely to witness light rainfall, cloudy weather till Saturday:  IMD - Cities News

इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान
उत्तरी ओड़िशा, झारखंड के कुछ हिस्सों और पश्चिम बंगाल में भी मध्यम से भारी बारिश हुई है। अगले 24 घंटे के बारे में पूर्वानुमान लगाया गया है कि हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, दक्षिण झारखंड, छत्तीसगढ़ और आंतरिक ओडिशा में मध्यम से भारी बारिश से होने की आशंका है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज दक्षिण उत्तर प्रदेश, कोंकण व गोवा और पूर्वी राजस्थान में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। विदर्भ में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

 गंगीय पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। गुजरात, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा के शेष हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

Weather Forecast Today Update: Mumbai, Maharashtra, Delhi, Gujarat, Punjab,  Karnataka, Chennai, Tamil Nadu, West Bengal, Odisha

हिमाचल में भारी बारिश का कहर
हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश का कहर दिखा है। मंडी, कांगड़ा और चंबा में भारी बारिश के कारण काफी तबाही मची है। भारी बारिश के कारण हुए हादसों में 22 लोगों की मौत हो गई है जबकि छह लोग लापता बताए जा रहे हैं। सबसे ज्यादा नुकसान मंडी, कांगड़ा और चंबा जिलों में हुआ है। राज्य में कई स्थानों से भूस्खलन की खबरें आई हैं। राज्य में छोटे-बड़े 336 मार्गों पर आवागमन बंद हो गया है। राज्य सरकार की ओर से पर्यटक को हिमाचल की यात्रा न करने की सलाह दी गई है।

राजस्थान में दो दिनों तक होगी बारिश 
राजस्थान में एक बार फिर मानसून की सक्रियता का असर दिखने लगा है। अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में जोरदार बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि 21 और 22 अगस्त को राज्य में व्यापक वर्षा होगी। इस दौरान राज्य के जयपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर और भरतपुर संभाग के इलाकों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ इलाकों में भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

Mumbai weather update: IMD says city likely to receive rain from August 5

यूपी के कई जिलों में बाढ़ का अलर्ट
पहाड़ों पर हुई बारिश के बाद शनिवार को गंगा, कोटावाली और मालन नदी का जलस्तर बढ़ गया है। संगम नगरी प्रयागराज में गंगा और यमुना दोनों ही नदियों में आई बाढ़ अब लोगों के लिए बड़ी मुसीबत का सबब बनती जा रही है। बाढ़ का पानी अब रिहायशी इलाकों में भी घुसने लगा है।

About News Desk

Check Also

Mann Ki Baat: पीएम मोदी की मन की बात कार्यक्रम शुरू, चीतों के नामकरण के मांगे सुझाव

पीएम मोदी की मन की बात का 93 वां एपिसोड आज 23 भाषाओं में कार्यक्रम …