यूपी के 5 जिलों को एयरपोर्ट की सौगात, योगी सरकार ने AAI के साथ MOU किया साइन

  • यूपी के 5 हवाई अड्डों के संचालन का MOU साइन

  • यूपी में 9 एयरपोर्ट एक्टिव, 10 पर काम जारी

  • 5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला पहला राज्य होगा यूपी

यूपी: उत्तर प्रदेश के पांच जिलों को एयरपोर्ट की सौगात मिली है। योगी सरकार ने यूपी में 5 छोटे हवाई अड्डो के संचालन को लेकर एमओयू साइन किया है। सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में लोकभवन में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती, चित्रकूट एवं सोनभद्र में विकसित किए जा रहे हवाईअड्डों के संचालन एवं प्रबंधन के लिए सिविल एविएशन और एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के बीच एमओयू साइन हुआ है। वहीं मेंटेनेंस का कार्य एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया देखेगी।

यह भी पढ़ें: Aaj ka Rashifal 2 July 2022: इन राशि वालों को आज मिलेगा उनका सच्चा प्यार

इन पांच जिलों से एयर कनेक्टिविटी होने पर विकास को नए पंख लगेंगे। इन पांच जिलों के हवाई अड्डों के संचालन एवं प्रबंधन के लिए भारतीय विमनपत्तन प्राधिकरण एवं प्रदेश सरकार के बीच अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए। अब इन हवाई अड्डों के लाइसेंसिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। जल्द ही इन सभी पांच स्थानों से वायुसेवा शुरू हो जाएगी। इस मौके पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद थे। नागरिक उड्डयन विभाग के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल और एएआई के अध्यक्ष एके पाठक के बीच एमओयू का आदान-प्रदान हुआ। इसके तहत एयरपोर्ट का विकास यूपी सरकार द्वारा किया जाएगा और एएआई द्वारा सेवा प्रदाता के रूप में संचालन और प्रबंधन की सेवाएं दी जाएंगी।

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की उड़ान योजना का सबसे अधिक लाभ यूपी को मिला है। आज प्रदेश में नौ एयरपोर्ट एक्टिव हैं और 10 पर काम जारी है। आज 75 गंतव्यों तक वायुसेवा की सुविधा है। इसी तरह 2017 के पहले गोरखपुर से दिल्ली तक केवल एक फ्लाइट थी और आज 14 उड़ानें हैं। अभी प्रदेश में लखनऊ, वाराणसी और कुशीनगर में तीन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट क्रियाशील हैं। इनके अलावा गौतमबुद्ध नगर जिले के जेवर क्षेत्र में पीपीपी मोड पर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट विकसित किया जा रहा है। अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण का दायित्व भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को सौंपा गया है। इनका निर्माण पूरा होने पर उप्र पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला देश का पहला राज्य होगा।

यह भी पढ़ें: शनिदेव को खुश करने के लिए आज करे ये छोटा सा जाप

About Ravi Prakash

Check Also

hi

hi