Breaking News

मेयर चुनाव से पहले सदन की कार्यवाही जारी, पिछली बार कोशिश हुई थी फेल, मच गया था बवाल

  • दिल्ली में MCD इलेक्शन के बाद आज मेयर का चुनाव होने जा रहा

  • चुनाव से पहले सदन में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

  • मनोनीत सदस्य और एल्डरमेन पहले शपथ लेंगे

(नेशनल डेस्क)  दिल्ली में MCD इलेक्शन के बाद आज मेयर का चुनाव होने जा रहा है जिसके लिए करीब 200 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी को तैनात किया गया है। इससे पहले 6 जनवरी को हुई नगर निगम की बैठक में हंगामे के चलते मेयर का चुनाव नहीं हो सका था। सिविक सेंटर में सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू हो गई है जिसमें सबसे पहले सभी पार्षदों को शपथ दिलाई जाएगी और उसके बाद वोटिंग होगी। मेयर और उपमेयर के चुनाव के लिए अलग-अलग रंग के बैलेट पेपर रखे गए है।

पिछली बैठक में आम आदमी पार्टी के कड़े विरोध के बावजूद उपराज्यपाल के नियुक्त किए ‘एल्डरमेन’ पहले शपथ लेंगे. 6 जनवरी को नवनिर्वाचित एमसीडी परिषद की पहली बैठक महापौर और उपमहापौर के चुनाव के बिना स्थगित कर दी गई थी, क्योंकि पहले 10 ‘एल्डरमेन’ को शपथ दिलाने के पीठासीन अधिकारी के फैसले पर आप और भारतीय जनता पार्टी के पार्षदों के बीच झड़प हो गई थी.

आप ने नगर निगम चुनाव में 250 सदस्यीय सदन में 134 सीटें हासिल कीं. पार्टी अपनी मेयर उम्मीदवार शैली ओबेरॉय और डिप्टी मेयर दावेदार एले मोहम्मद इकबाल का चुनाव करेगी. 105 वार्ड जीतने वाली बीजेपी ने रेखा गुप्ता को मेयर और कमल बागरी को डिप्टी के रूप में मैदान में उतारा है. 250 पार्षदों के अलावा, दिल्ली के 14 विधायक और 10 सांसद महापौर के लिए निर्वाचक मंडल बनाते हैं. 274 मतदाताओं में से AAP को 150 सदस्यों और बीजेपी को 113 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है. कांग्रेस के 9 पार्षद हैं और दो अन्य निर्दलीय हैं.

एमसीडी की जारी कार्यसूची के अनुसार अगर नगर निगम सदन की कार्यवाही हुई तो आम आदमी पार्टी (आप) विरोध नहीं करेगी। निगम द्वारा जारी कार्यसूची के अनुसार सदन में पहले निर्वाचित पार्षदों की शपथ होगी और उसके बाद मनोनीत पार्षदों की शपथ होगी, फिर महापौर, उपमहापौर और स्थायी समिति के छह सदस्यों का भी सदन में चुनाव होना है। यही व्यवस्था रही तो सदन में आप हंगामा नहीं करेगी। आप ने भाजपा से अपील की है कि कार्यसूची के अनुसार ही सदन चलाया जाए।आप विधायक एवं पार्टी की ओर से एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने प्रेसवार्ता में कहा आप एमसीडी की कार्यसूची से सहमत है। मंगलवार को सदन की बैठक में हमारे पार्षद कार्यसूची का पालन करते हुए हिस्सा लेंगे। उम्मीद है भाजपा भी कार्यसूची का पालन करते हुए इसे चुनावी प्रक्रिया मानते हुए सहयोग करेगी। हम शुरू से कह रहे हैं कि संविधान व डीएमसी एक्ट के आधार पर चुनाव कराए जाएं तो हमें कोई आपत्ति नहीं होगी।

दिल्ली नगर निगम के महापौर, उप महापौर और सदन की स्थायी समिति के छह सदस्यों के पदों के चुनाव से पहले सिविक सेंटर, एमसीडी मुख्यालय के अंदर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक, बैठक के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर 12 कमांडो और 70 सिविल डिफेंस वालंटियर्स मार्शल के तौर पर तैनात किए गए हैं।

सदन की बैठक शुरू होते ही सभी मनोनीत सदस्य बारी-बारी से शपथ ले रहे हैं। वहीं आम आदमी पार्टी ने पहले मनोनीत सदस्यों की शपथ पर विरोध जताया है। आप नेता मुकेश गोयल ने एजेंडे के अनुसार सदन चलाने की मांग की।

About Sonal Pandey

Check Also

LIC को तगड़ा झटका, अडानी के शेयर मूल्य में 22 फीसदी की गिरावट

एलआईसी को लगा तगड़ा झटका अडानी के शेयर मूल्य में 22 फीसदी की गिरावट एलआईसी …