Breaking News

आपकी रोज की ये गलतियां छीन सकती है आपकी आंखों की रोशनी

  • रोज की ये गलतियां छीन सकती हैं आपकी आंखों की रोशनी

  • आंखों की समस्या पर ध्यान ना देना

  • इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल

Eyesight Issue: अच्छी लाइफ जीवन के लिए सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। अच्छी लाइफस्टाइल और खानपान का आपके सेहत पर बहुत असर पड़ता है। क्या आप जानते हैं कि आपकी कई बुरी आदतें आपकी आंखों की रोशनी को भी छीन सकती हैं। ऐसे में अपनी लाइफस्टाइल पर जरूर ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं कौन सी हैं वे बुरी आदतें जिन्हें आपको छोड़ देनी चाहिए।

आंखों की समस्या पर ध्यान ना देना

दरअसल अगर आपको आंखों में कोई समस्या हो रही है तो उसका इलाज करवाने में बिल्कुल भी देर ना करें। अगर आपके आंखों में खुजली, पानी आना, चोट लग जाना, आंखों में दर्द होना या फिर कुछ अन्य समस्याएं नजर आ रही है तो इसे कॉमन समझने की भूल करने के बजाय इनका इलाज करवाएं। इन्हें नजरअंदाज करने को भूल ना करें क्योंकि ये गलती आंखों की रोशनी को छीन सकता है।

चेकअप ना कराने की गलती

ज्यादातर लोग अपनी आंखों की चेकअप तक कराते हैं जब आंखों में किसी तरह की समस्या नजर आने लगती है। ऐसे में जरूरी ये नहीं कि जब आंखों में समस्या हो तभी चेकअप कराएं बल्कि स्वस्थ रहने के लिए और स्वस्थ आंखों के लिए आपको दो महीने में एक बार जरूर चेकअप कराना चाहिए।

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल

आज के समय में उठते हुए मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं और सोने के समय भी मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। ज्यादा देर तक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर समय बिताने पर आंखों की रोशनी धीरे धीरे कम होने लगती है। ज्यादा देर तक मोबाइल पर समय बिताने से आंखों पर जोर पड़ता है। इसलिए ज्यादा देर मोबाइल पर समय नहीं बिताएं।

आंखों को मसलना

दरअसल आंखों में दिक्कत होने पर इन्हें मसलना एक कॉमन एक्टिविटी है, लेकिन अगर आपको ये एक प्रॉब्लम लगातार तंग कर रही है, तो इसका इलाज करवाएं। बता दे खुजली के चलते आंखों को मसलने से वे कमजोर पड़ने लगती हैं और इसे नजरअंदाज करने पर बड़े नुकसान उठाना पड़ सकता है।

आई प्रोडक्ट का इस्तेमाल

काजल, मस्करा या आई शैडो का इस्तेमाल भी आंखों पर असर डाल सकता है। इसलिए किसी भी आई प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से इंस्ट्रक्शन पढ़ लें और अच्छी क्वालिटी का प्रोडक्ट इस्तेमाल करें क्योंकि अच्छे क्वालिटी का प्रोडक्ट इस्तेमाल नहीं करने से आंखों की रोशनी के लिए खतरा हो सकता है। इसलिए इन चीज़ों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

About Ragini Sinha

Check Also

Palak Cheela: ब्रेफफास्‍ट में इस तरह से बनाएं पालक चीला

ब्रेफफास्‍ट में इस तरह से बनाएं पालक चीला पालक चीला टेस्ट और हेल्थ दोनों में …