Breaking News

CORONA को ऐसे हरा सकते हैं हम

नई दिल्ली: भारत में बुधवार दोपहर तक कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 150 पार कर गई है। इनमें 24 विदेशी हैं, जबकि तीन लोगों की मौत हो गई है। महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा 42 पॉजिटिव केस हैं। इसी बीच भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के तरीके बताए हैं।

1. लोगों को सलाह दी गई है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें, किसी भी चीज को हाथ लगाने के बाद करीब 20 सेकंड तक हाथों को अच्छे से धोएं।

2. मुंह ढके बिना न छीकें, खांसी या छींक आने के दौरान अपने मुंह को टिशू पेपर से कवर करें और उसे तुरंत किसी बंद डस्टबिन में फेंक दें।

3. अगर आपको बुखार, खांसी और सांस में लेने में दिक्कत जैसी समस्या है तो तुरंत डॉक्टर्स से संपर्क करें। डॉक्टर्स से सलाह लेते वक्त मुंह को मास्क या कपड़े से अच्छे से ढकें।

4. अगर आपको कोरोना वायरस के लक्षण नजर आ रहे हैं तो अपने राज्य के हेल्पलाइन नंबर या स्वास्थ्य मंत्रालय की 24X7 हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 पर कॉल करें।

5. अगर आप कोरोना वायरस का शिकार हैं तो अपना ध्यान रखने के साथ-साथ किसी भी व्यक्ति के नजदीक न जाएं। इससे बढ़ते खतरे को रोकने में आसानी होगी।

6. अपने हाथों से आंख, मुंह या नाक पर बार-बार हाथ न लगाएं। यदि ऐसा करते भी हैं तो साबुन या सैनिटाइजर से हाथों को अच्छी तरह साफ करें।

7. ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगह पर ना जाएं। फोन या दूसरी जरूरी चीजें जिनका आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उनमें भी सफाई का विशेष ध्यान रखें।

8. सार्वजनिक स्थलों पर भी स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। राह चलते यूं ही सकड़ों पर न थूकें।

About admin

Check Also

रेलवे ने भक्तों के लिए एक स्पेशल मेन्यू का किया ऐलान, नवरात्रि पर मिलेगी व्रत वाली थाली

नवरात्रि पर रेलवे ने किया स्पेशल मेन्यू का ऐलान भक्तों को उपलब्ध होगी व्रत वाली …