Breaking News

TikTok की हो सकती है भारत में वापसी, जानिए क्या है पूरा मामला

  • TikTok की वापसी की हो रही तैयारियां
  • जापानी कंपनी सॉफ्टबैंक भारतीय एसेट को खरीदने की कर रही तैयारी
  • जुलाई में किया गया था 59 चीन  ऐप्स को बैन

नेशनल डेस्क: भारत और चीन के बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत सरकार ने हालही में चीन के 59 ऐप्स को बैन कर दिया था। इनमें TikTok भी शामिल था और अब भारत में TikTok की वापसी की बात हो रही है। दरअसल TikTok के भारतीय एसेट को जापान की एक कंपनी (सॉफ्टबैंक) खरीदना चाह रही है। TikTok खरीदने के लिए वह भारतीय कंपनियों से बात कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, उनकी रिलायंस जियो और एयरटेल से बातचीत चल रही है।

आपको बता दें भारत सरकार ने इन सभी ऐप्स पर जुलाई में बैन लगा दिया था, सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए इन सभी ऐप्स पर बैन लगा दिया था। भारत ही नहीं TikTok को अमेरिका में भी बैन कर दिया गया है, उसके बाद से वहां भी इस कारोबार को खरीदने की कोशिश कई कंपनियां कर रहीं हैं। ऐप्स बैन होने की वजह ये बताई जा रही थी की Tik Tok  कंपनी यूजर्स के डाटा चीन सरकार के साथ साझा कर रही है।

भारत में TikTok का क्रेज काफी था अप्रैल 2020 तक google play store से करीब 2 अरब डाउनलोड किए गए थे, इसमें 30.3 फीसदी डाउनलोड भारत के थे।
बैन होने के समय TikTok के 30 फ़ीसदी यूजर भारतीय ही थे, और इसकी 10 फ़ीसदी से ज्यादा कमाई भारत से ही होती थी। बता दें मोबाइल इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टावर के तहत भारत में TikTok को चीन से भी ज़्यादा डाउनलोड किया गया था।

About Misbah Khanam

Check Also

रेलवे ने भक्तों के लिए एक स्पेशल मेन्यू का किया ऐलान, नवरात्रि पर मिलेगी व्रत वाली थाली

नवरात्रि पर रेलवे ने किया स्पेशल मेन्यू का ऐलान भक्तों को उपलब्ध होगी व्रत वाली …