Breaking News

Vighnaraja Sankashti Chaturthi: इन उपायों को करने से होगी हर इच्छा पूरी

  • आज है बप्पा की पूजा का खास दिन
  • उपाय करने से होगी हर इच्छा पूरी
  • जानें कौन से ये खास उपाय

धर्म डेस्क: सनातन धर्म में प्रत्येक चतुर्थी तिथि का अधिक महत्व है। इस दिन भगवान दिनेश का विधि पूजन किया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कलंक चतुर्थी के बाद आने वाली विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी के दिन गणपति बप्पा के साथ-साथ चंद्र देव की पूजा का भी अधिक माना गया है।

इसके अलावा कहा जाता है कि अगर इस दिन गणपति महाराज को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास उपाय किए जाए उतना केवल श्री गणेश प्रसन्न होते हैं बल्कि जाते कि हर तरह की मनोकामना को भी पूरा करते हैं। आइए जानते हैं कि इस विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी के दिन आपको कौन से उपाय करने चाहिए।

ज्योतिषियों के अनुसार इस दिन अपनी सामर्थ्य अनुसार हाथी को हरा चारा खिलाना चाहिए।

प्रत्येक कार्य में मनचाही सफलता पाने के लिए विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी के दिन बप्पा के आगे चौमुखी घी का दीपक जलाएं।

धन संबंधी इच्छाओं की पूर्ति के लिए आज के दिन यानि विघ्नराज चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को मोदक और लड्डूओं का भोग अवश्य लगाएं।

घर में शांति को बरकरार रखने के लिए एक लोटा जल लें और उसमें हल्दी डालकर उसे दूर्वा की सहायता से भगवान गणेश के मंदिर में जाकर अर्पित कर दें।

बौद्धिक क्षमता में विकास के लिए विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी के दिन मेधोत्काय स्वाहा मंत्र का जाप करें।

शादी होने में देरी हो रही हो या वैवाहिक जीवन में बार-बार अड़चनें आ रही हों तो विवाह भगवान गणेश को 11 मोदकों को भोग लगाएं।

आर्थिक स्थिति को मज़बूत करने के लिए शाम के समय 5 हल्दी की गांठ अर्पित करते हुए एकदंताय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि,तन्नो दंती प्रचोदयात् मंत्र का उच्चारण करें।

बिज़नेस तथा नौकरी में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को नारियल पर 7 बार मौली लपेट कर, श्री हण को चढ़ाएं।

अपने शत्रुओं से मुक्ति पाने के लिए भगवान गणेश के मंदिर जाकर घी का दीपक जलाएं साथ ही साथ उन्हें हरे मूंग की दाल अर्पित करें।

मानसिक रोग पीड़ित हैं तो आप आज के दिन भगवान गणेश की प्रतिमा के आगे बैठकर श्री गणेशाय नम: मंत्र का जाप करें।

About News Desk

Check Also

Aaj ka Rashifal: जानें कैसा बीतेगा आपका आज का दिन

जानें इन राशि वालों का कैसा बीतेगा आज का दिन किन राशि वालों को होगा …