ताजमहल की सुरक्षा में चूक! परिसर में मिलीं शराब की बोतलें, बीड़ी पीते नजर आई महिला

  • ताज परिसर में मिलीं शराब की खाली बोतलें

  • बीड़ी पीते नजर आई महिला

  • प्रतिबंधित सामान कैसे पहुंचा ताज के अंदर

  • कड़ी सुरक्षा में कहां हुई चूक ?

आगरा: ताजमहल… जो अपनी खूबसूरती से दुनिया को अपनी तरफ खींचता है. आजकल वो अपनी बदइंतजामी को लेकर सुर्खियां बटोर रहा है. कहीं यमुना की गंदगी इसकी खूबसूरती पर ग्रहण लगा रही है, तो कहीं सुरक्षा की कमजोर नजर ताजमहल इसकी चमचमाती रंगत को  धूल में मिला रही है. अभी अभी ताजमहल की गंदगी को लेकर ट्वीटर पर पोस्ट का मामला ठंडा भी नहीं पड़ा था कि, ताजमहल के परिसर में शराब की बोतलें मिलने के साथ महिला के बीड़ी पीने के वीडियो ने फिर से तहलका मचा दिया है..

प्रतिबंधित सामान कैसे पहुंचा ताज के अंदर

दरअसल बृहस्पतिवार को सोशल मीडिया पर दो वीडियो वायरल हुए. जिनमें एक में ताजमहल के रॉयल गेट वाले फोरकोर्ट में एक महिला बीड़ी पीती हुई नजर आ रही है.  वहीं दूसरे वीडियो में डस्टबिन में शराब की खाली बोतल पड़ी हुई है.  वीडियो शराब दोनों ही ताजमहल में प्रतिबंधित वस्तुओं की श्रेणी में है. ताजमहल के रेड जोन की सुरक्षा का जिम्मा सीआईएसएफ के पास हैं. ताजमहल में सुई से लेकर सुपारी तक ले जाने पर रोक है. दोनों गेटों पर सीआईएसएफ कड़ी तलाशी के बाद ही किसी को अंदर जाने देती है. बाहर सभी बैरियर पर पुलिस तैनात रहती है. इतनी कड़ी सुरक्षा के बीच भी ताजमहल के अंदर शराब की बोतल और बीड़ी जैसा प्रतिबंधित सामान पहुंच रहा है. आप तस्वीरों में साफ देख सकते है कि, एक महिला आराम से बीड़ी पी रही है, उसे वहां कोई टोकने व रोकने वाला भी नही है.

CISF से जबाव तलब 

वीडियो वायरल होने के बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधीक्षण पुरातत्वविद आरके पटेल ने इसे सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी चूक मानते हुए CISF को लेटर लिखकर जवाब मांगा है. बता दें कि, ताजमहल परिसर के अंदर ताज सुरक्षा प्रभारी के अलावा कोई भी हथियार नहीं ले जा सकता है. ताजमहल के अंदर किसी भी तरह का खाने का सामान, गुटखा, तम्बाकू, शराब का ऐसा सामान जो किसी को नुकसान पहुंचा सकता है नहीं जा सकता. किसी भी तरह का ज्वलनशील पदार्थ, यहां तक माचिस की तीली भी प्रतिबंधित है. पर्यटक सिर्फ पानी की बोतल ही अपने साथ ले जा सकते हैं. सामान रखने के लिए गेट पर लॉकर की व्यवस्था है. इसके साथ ही किसी भी तरह का विज्ञापन करने वाला सामान, चैनल की आईडी, किसी कंपनी या संस्थान का नाम लिखे कपड़े आदि भी प्रतिबंधित है. यही नहीं ताजमहल के गेट पर प्रतिबंधित सामानों की लिस्ट रहती है. सवाल ये उठता है कि, इतनी पैनी नजर के बाद भी शराब की बोतलें और बीड़ी परिसर के अंदर कैसे पहुंची

आगरा से बृज भूषण की रिपोर्ट

 

About Mansi Sahu

Check Also

उमेश पाल हत्याकांड में पुलिस ने दाखिल की पहली चार्जशीट

उमेश पाल हत्याकांड में नया खुलासा पुलिस ने दाखिल की पहली चार्जशीट आरोप पत्र में …