Breaking News

Choti Diwali 2022: जानें दिवाली से पहले क्‍यों मनाई जाती है छोटी द‍िवाली?

  • दिवाली इस बार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा

  • दीवाली से पहले छोटी दिवाली मनाई जाती

  • छोटी दिवाली मनाने का कारण जानें

Choti Diwali 2022:  दिवाली का त्योहार भारत में पूरे धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल दिवाली का त्योहार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा। जिसको लेकर अभी से ही बाजारों में भिड़ बढ़ रही। दिवाली के मौके पर भगवान गणपति, मां लक्ष्मी, मां सरस्वती और भगवान कुबेर जी की पूजा की जाती है। इस दिन पूजा करने से घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है।

हालांकि जैसा कि हम सभी जानते है कि दीवाली से पहले छोटी दिवाली मनाई जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्यों मनाई जाती है? बता दे इसके पीछे एक पौराणिक कथा जुड़ी हुई है। दरअसल पौराण‍िक मान्‍यताओं के अनुसार प्रागज्योतिषपुर राज्य में नरकासुर नाम का एक राक्षस था। जिसने भगवान इंद्र को युद्ध में परास्त करके देवी मां की कान की बालियों को छीन लिया था। इतना ही नहीं उसने देवताओं और ऋषियों की 16 हजार बेटियों का अपहरण करके उनको अपने स्त्रीगृह में बंदी बनाकर रखा था। बता दे स्त्रियों के प्रति नरकासुर के द्वेष को देख कर सत्यभामा ने कृष्ण से यह निवेदन किया कि उन्हें नरकासुर का वध करने का अवसर प्रदान किया जाए।

नरकासुर को यह शाप था क‍ि उसकी मृत्यु एक स्त्री के हाथ ही होगी। वहीं सत्यभामा कृष्ण द्वारा चलाये जा रहे रथ में बैठकर युद्ध करने के लिए गई। उस युद्ध में सत्यभामा ने नरकासुर को परास्त करके उसका वध किया और सभी कन्याओं को छुड़वा लिया। तभी से इस दिन को नरक चतुर्दशी के नाम से मशहूर है। बता दे छोटी दिवाली भी इसी दिन मनाई जाती है। दरअसल इसका कारण यह है क‍ि नरकासुर की माता भूदेवी ने यह घोषणा की थी क‍ि उसके पुत्र की मृत्यु के दिन को मातम के तौर पर नहीं बल्कि त्यौहार के तौर पर याद रखा जाए। बता दे इस दिन को भी लोग धूमधाम से मनाते हैं।

About Ragini Sinha

Check Also

Skin Care Tips: इन 4 घरेलू उपायों से पाएं पार्लर जैसी निखार

स्किन की सभी समस्याओं का हल है बेसन खूबसूरत स्किन के लिए आजमाएं बेसन के …