Breaking News

इन प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से बढ़ाएं अपनी इम्युनिटी

  • इस मानसून खाएं प्राकृतिक खाद्य पदार्थ

  • इन खाद्य पदार्थों से बढ़ाएं अपनी इम्युनिटी

  • स्वास्थ्य के लिए चमत्कारी है ये खाद्य पदार्थ

Immunity Boosting Diet: मानसून के दौरान किसी को अपने सामान्य आहार में बदलाव करना चाहिए और ऐसे भोजन को शामिल करना चाहिए जो पाचन तंत्र में सुधार कर सकें और प्रतिरक्षा को बढ़ा सकें। इस टिप को ध्यान में रखते हुए, हम यहां कुछ प्राकृतिक मानसून सामग्री लाए हैं जो आपके आहार का हिस्सा होनी चाहिए।

यहाँ 7 प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हैं जो प्रतिरक्षा बढ़ा सकते हैं

भारतीय मसाले

अपने खाना पकाने में उपयोग किए जाने वाले प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले मसालों की मात्रा बढ़ाएं। करी पत्ते, सरसों, हींग, धनिया, मेथी, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी और हल्दी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं। वे पाचन में सहायता करते हैं और किसी भी साइनस के शरीर को साफ करने में सहायता कर सकते हैं।

अदरक

अदरक में भड़काऊ और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। अदरक आपके पेट की ख़राबी को भी शांत कर सकता है जब इसे अपने आहार में शामिल किया जाए। अदरक को चाय के रूप में लें और इसे अपने दैनिक भोजन में भी शामिल करें।

मसाला गुड़ 

गुड़ में जिंक और सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सीडेंट और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। आप अपने भोजन को मसाला गुड़ के साथ बना सकते हैं, जो एक विशेष व्यंजन है। कई लोग इसे अपनी चाय में मिलाना भी पसंद करते हैं.

सूखे मेवे 

खजूर, अखरोट और अन्य सूखे मेवे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। इनमें राइबोफ्लेविन, नियासिन और विटामिन ई होता है। आप सूखे मेवों और नट्स को मिलाकर एक जार में स्टोर कर सकते हैं। हर सुबह एक चम्मच लो!

लौकी

इस मौसम की लोकप्रिय और सेहतमंद सब्जी लौकी है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के आहार फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो एक स्वस्थ पाचन तंत्र के रखरखाव का समर्थन करते हैं। इसके अलावा, इसमें लोहा होता है और विटामिन बी और सी में उच्च होता है।

About Ragini Sinha

Check Also

White Sesame Benefits: सर्दियों में सफेद तेल खाने के हैं कई फायदे

दिल को स्वस्थ रखने के लिए सफेद तेल खाएं सफेद तेल खाने के हैं कई …