Breaking News

आखिरकार संपन्न हुआ अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन, जानें कार्यक्रम की 10 बड़ी बातें

अयोध्‍या: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन किया और नींव रखी. पीएम मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने अयोध्या पहुंचकर रामलला के दर्शन किए. इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के साथ ही राम मंदिर के निर्माण की विधिवत शुरुआत हो गई है. इससे पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को आदेश दिया था कि राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट का गठन किया जाए.

 

modi in ayodhya

आज के कार्यक्रम की 10 बड़ी बातें

1) पीएम मोदी बुधवार सुबह 9.35 बजे वो दिल्ली से अयोध्या के लिए रवाना हुए और 10.35 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे. यहां यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उन्हें रिसीव किया. यहां से वे अयोध्या के लिए रवाना हुए. अयोध्या पहुंचने के बाद वे सबसे पहले हनुमान गढ़ी मंदिर पहुंचे और वहां पूजा अर्चना की. यहां से वे सीधे रामजन्म भूमि के लिए रवाना हुए.

2) राम जन्मभूमि पहुंचकर पीएम ने रामलला के दर्शन किए. उन्होंने संष्टांग प्रणाम किया. इसके बाद पीएम मोदी के हाथों से आधारशिला रखी गई. पूरे विधिवत तरीके से इस भूमि पूजन को संपन्न किया गया और पंडितों को इस भूमि पूजन के बाद पीएम मोदी की तरफ से दक्षिणा दी गई है. भूमि पूजन के लिए 2000 से अधिक तीर्थ स्थलों से मिट्टी और 100 से अधिक नदियों से पानी लाया गया था.

3) पीएम मोदी ने चांदी के फावड़े और कन्नी से शिलान्यास के कार्यक्रम को पूरा किया. इस दौरान यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत मौजूद रहे.

4) भूमि पूजन और शिलान्यास संपन्न हो जाने के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने वहां मौजूद विशिष्ट अतिथियों को संबोधित किया. इस कार्यक्रम में 175 अतिथियों को बुलाया गया था. सीएम योगी ने कहा कि भारत की न्यायपालिका और कार्यपालिका के साथ संविधान सम्मत तरीके से समस्याओं का समाधान कैसे हो सकता है इसका प्रत्यक्ष दर्शन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कराया है. इस शुभ घड़ी के लिए अनेक पूज्य लोगों ने अपना बलिदान दिया है और उनको आज हम भावपूर्ण तरीके से याद करते हैं.

5) सीएम योगी आदित्यनाथ के बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत ने संबोधित किया. उन्होंने कहा कि यहां आज राम मंदिर निर्माण के लिए आज से शुभारंभ हो गया है और इस मंदिर के पूर्ण होने से पहले हमारा मन मंदिर बनकर तैयार होना चाहिए. मंदिर निर्माण के लिए कई लोगों ने बलिदान दिया है और पीएम मोदी के प्रयासों से सबका इंतजार आज पूरा हो गया है.

6) सीएम योगी और मोहन भागवत के बाद पीएम मोदी ने संबोधित किया. इससे पहले उन्होंने राम मंदिर का पोस्टल स्टैंप जारी किया. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि वो खुद को सौभाग्यशाली समझते हैं कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इतने बड़े कार्य और राम मंदिर के शुभ भूमि पूजन के लिए उन्हें चुना. करोड़ों लोगों को इस बात का विश्वास ही नहीं हो रहा होगा कि वो अपने जीते-जी इस कार्य को शुरु होते हुए देख रहे हैं. राम जन्मभूमि आज मुक्त हुई है और आज पूरा भारत राममय हो गया है.

7) भूमि पूजन और शिलान्यांस के संपन्न हो जाने के बाद पीएम मोदी राम जन्मभूमि से निकल गए और साकेत स्थित हैलीपैड से हेलीकॉप्टर के जरिए लखनऊ पहुंचें. वहां से वो वायुसेना के विमान के जरिए राजधानी दिल्ली के लिए निकलेंगे.

8) इस पूरे कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया. पीएम मोदी सहित बाकी मौजूद लोग मास्क लगाए दिखे. भूमि पूजन के दौरान भी पीएम मोदी ने मास्क लगाया हुआ था.

9) आज के ऐतिहासिक दिन को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, ‘’राम-मंदिर निर्माण के शुभारंभ पर सभी को बधाई! मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु राम के मंदिर का निर्माण न्यायप्रक्रिया के अनुरूप तथा जनसाधारण के उत्साह व सामाजिक सौहार्द के संबल से हो रहा है. मुझे विश्वास है कि मंदिर परिसर, रामराज्य के आदर्शों पर आधारित आधुनिक भारत का प्रतीक बनेगा.’’

modi in ayodhya

10) देश के गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा कि प्रभु श्री राम मंदिर निर्माण असंख्य नाम-अनाम रामभक्तों के सदियों के निरंतर त्याग, संघर्ष, तपस्या और बलिदान का परिणाम है. आज के दिन मैं उन सभी तपस्वियों को नमन करता हूं जिन्होंने इतने वर्षों तक सनातन संस्कृति की इस अमूल्य धरोहर के लिए संघर्ष किया.

About admin

Check Also

Mann Ki Baat: पीएम मोदी की मन की बात कार्यक्रम शुरू, चीतों के नामकरण के मांगे सुझाव

पीएम मोदी की मन की बात का 93 वां एपिसोड आज 23 भाषाओं में कार्यक्रम …