Breaking News

रेलवे कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर: E-pass मिलना हुआ शुरू, जानिए इस खास योजना के बारे में

  • रेलवे कर्मचारियों को यात्रा के लिए मिलेगा ई-पास
  • नवंबर 2020 से यात्रा के लिए होंगे जरूरी
  • ई—पास पर छपा होगा क्यूआर कोड

नेशनल डेस्क: रेलवे कर्मचारियों को यात्रा के लिए रेलवे की ओर से ई-पास दिए जाएंगे। इस पास के जरिए कर्मचारी अब ऑनलाइन आरक्षण भी करवा सकते हैं। दरअसल,  ई-पास पर QR कोड छपा होगा जिसे स्कैन करके मोबाइल फ़ोन द्वारा रेलवे कर्मचारी टिकट बुक करवा सकेंगे टिकट बुक करवाते समय कंप्यूटर अपने आप परिवार और रेल कर्मी का ब्यौरा उठा लेगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

कर्मचारी को केवल अपनी यात्रा की जानकारी देनी होगी और अपने मोबाइल फ़ोन पर OTP वेरीफाई करना होगा। OTP की वेद्त्ता केवल दस मिनट रहेगी और कर्मचारी को दस मिनट के अंदर अंदर टिकट बुक करवाना होगा। इस के बाद तुरंत PNR नंबर जारी होगा और ई टिकट कर्मचारी के मोबाइल फ़ोन पर आ जायेगा । उससे पहले कर्मचारी को HRMS पर पास अप्लाई करना होगा जिसमे अपनी और अपने परिवार की जानकारी देना होगी। जारी किये गए पास/पीटीओ का पूरा ब्यौरा HRMS पर उपलब्ध रहेगा जिसे कर्मचारी कभी भी देखा सकता है।

रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (Railway information system center) ने प्रायोगिक तौर पर यह सुविधा दक्षिण मध्य रेलवे में शुरू की थी। अब 24 अगस्त से सभी कर्मचारियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध हो गई है। ई-पास के जरिये आरक्षित व अनारक्षित, दोनों तरह की टिकट कर्मचारी ले सकेंगे। अक्टूबर तक कर्मियों के सामने कागज वाले पास लेने का भी विकल्प रहेगा। एक नवंबर से सिर्फ ई-पास ही प्रयोग में रहेगा।

वहीं, इसके साथ ही आरक्षण प्रणाली के सॉफ्टवेयर में भी बदलाव किया गया है जिससे कि कर्मचारियों को काउंटर या फिर भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) की वेबसाइट व एप से टिकट बुक कराने में दिक्कत न हो। यह सुविधा शुरू होने से कर्मचारियों को सिर्फ पास नंबर याद रखना होगा। ई-पास में पूरा ब्योरा ऑनलाइन रहेगा और वैध पास धारक को ही टिकट जारी होगा। कर्मचारियों को आइआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक कराने में किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। ई-पास से कर्मचारी ऑनलाइन अनारक्षित टिकट भी ले सकेंगे।

About News Desk

Check Also

Jammu Kashmir: कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़, 3 आतंकियों को किया ढेर

कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ मुठभेड़ में 3 आतंकियों को किया …