Sunday, August 14, 2022
Home विदेश Britain: ऋषि ...

Britain: ऋषि सुनक बन सकते हैं ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री, जानिए कौन हैं यें

  • ऋषि सुनक बन सकते हैं ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री

  • बोरिस जॉनसन ने दिया पीएम पद से इस्तीफा

  • ऋषि सुनक पीएम की रेस में आगे

नेशनल डेस्क: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के खिलाफ उनके ही मंत्रिमंडल के सहयोगियों ने बगावत कर देने के कारण पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद देश में एक भारतीय मूल के ब्रिटिश राजनेता की चर्चा मीडिया में खूब हो रही है। इन्हें जॉनसन के संभावित उत्तराधिकारी के तौर पर भी देखा जा रहा है। ये हैं ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक।

दरअसल, ब्रिटिश पीएम के खिलाफ बगावत के सूत्रधार ऋषि सुनक ही हैं। 5 जुलाई को सबसे पहले उन्होंने जॉनसन के नेतृत्व पर सवाल उठाते वित्त मंत्र के पद से इस्तीफा दे दिया था।

ऋषि सुनक पीएम की रेस में आगे
ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री पद के दावेदारों में छह नाम शामिल है। उनमें सबसे भारी पलड़ा भारतीय मूल के ऋषि सुनक का बताया जा रहा है।

सुनक जॉनसन सरकार में वित्त मंत्री के अलावा, मीडिया में इस सरकार का चेहरा भी थे। 42 वर्षीय ऋषि सुनक 2020 में उस दौरान सुर्खियों में आए थे, जब बोरिस जॉनसन ने उन्हें अपनी सरकार में वित्त मंत्री बनाया था। यॉर्कशर के रिचमंड से कंजरवेटिव पार्टी के सांसद सुनक को उस दौरान वित्त मंत्री रहे साजिद जावेद के इस्तीफे के बाद इस पद पर नियुक्त किया गया था।

ऋषि सुनक की उपलब्धियां
ऋषि सुनक बोरिस जॉनसन सरकार में सबसे लोकप्रिय मंत्री के तौर पर देखे जाते थे। उन्हें अक्सर प्रेस ब्रीफिंग में सरकार का पक्ष रखते हुए पाया जाता था। सुनक ने कोरोनाकाल में कुछ ऐसे फैसले लिए जिससे उनकी लोकप्रियता में जबरदस्त इजाफा हुआ।

उन्होंने लगभग हर वर्ग को सरकार की तरफ से राहत दी। होटल इंडस्ट्री को 15 हजार करोड़ की मदद और टूरिज्म इंडस्ट्री को 10 हजार करोड़ का पैकेज इसका उदाहरण है। इसके अलाव कर्मचारियों और स्वरोजगार वाले लोगों को भी कोरोना की दूसरी लहर के बाद बीते साल 2 लाख की सहायता राशि सरकार की ओर से दी गई। इन्हीं वजहों से लोग उनसे काफी खुश बताए जा रहे थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular