Breaking News

चाणक्य नीति: भूल से भी किसी को न बताएं ये बातें, खो बैठेंगे मान-सम्मान

  • आचार्य चाणक्य से जानें सफलता के सूत्र
  • जानिए कौन सी बातें शेयर करनी पड़ सकती है भारी  

धर्म डेस्क: आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में मानव जीवन से जुड़ी बहुत से बातें का वर्णन किया गया हैै, जिनका अगर कोई आम व्यक्ति पालन करता है तो सफलता तो कदम चूमती है। साथ ही साथ जीवन कई प्रकार से बेहतर बनता है। जिस तरह से सनातन धर्म में अन्य ग्रंथों को महत्व प्राप्त है। ठीक उसी तरह चाणक्य नीति सूत्र को भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। तो चलिए जानते हैं आचार्य चाणक्य द्वारा बताए गए 5 उन रहस्यों के बारे में, जिनके बारे में चाणक्य ने बताया है कि किसी भी हालात में इन रहस्यों को किसी से साझा नहीं करना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति इन रहस्यों को किसी से शेयर करता है तो जीवन में नुकसान ही नुकसान उठाता है।

कभी अपना दुख दर्द न करें साझा
आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि कभी किसी व्यक्ति को अपना दुख दर्द शेयर नहीं करना चाहिए। दुख की सीमा चाहे कितनी अधिक क्यों न हो फिर भी किसी भी बताना नहीं चाहिए। इस संदर्भ में चाणक्य ने कहा है ऐसे व्यक्ति को हर कोई केवल सहाोनुभूति भरे भाव से देखता है, मगर केवल उस व्यक्ति के समक्ष, जैसा ही व्यक्ति दूर जाता है तो लोग उसका उपहास करने लगते हैं।

अपने प्रेम संबंध की बात किसी न करें सांझा
आचार्य बताते हैं कि किसी व्यक्ति को अपने प्रेम संबंध का जिक्र किसी से भी नहीं करना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति को यह राज अपने तक ही सीमित रखना चाहिए। चाणक्य कहते हैं कि अपने प्रेम संबंध के बारे में बताने से जातक खुद ही अपने भविष्य खराब कर लेता है।

अपने धन के बारे में किसी से जिक्र न करें
चाणक्य नीति के अनुसार हर इंसान को धन से जुड़े मामलों को अपने तक ही सीमित रखना चाहिए। धन के विषय में स्वयं ही विचार करें और निर्णय लें। अगर आप इसके बारे में किसी से साझा करते हैं तो वो आपको इसके बारे में गलत राय दे सकता है।

About News Desk

Check Also

Aaj ka Rashifal: जानें कैसा बीतेगा आपका आज का दिन

जानें इन राशि वालों का कैसा बीतेगा आज का दिन किन राशि वालों को होगा …