Breaking News

लाऊडस्पीकर लगाकर पंजाबी गाने बजा रहा है चीन, पीछे है बहुत बड़ा मकसद

  • चीन कर रहा जवानों को भटकाने की नाकाम कोशिशें 
  • फिंगर फोर पर तैनात किये लाउडस्पीकर 
  • चीन कर रहा भारत के खिलाफ साजिशें

नेशनल डेस्क : एलएसी (लाइन ऑफ ऐक्चुअल कंट्रोल) पर तैनात भारतीय जवानों को उकसाने के लिए चीन अलग- अलग पैतरे आजमा रहता है। इस बार भी चीन नें कुछ ऐसी ही अजीब हरकत कर सेना का ध्यान भटकाने की कोशिश की। 

दरअसल, चीन की सेना पीएलए ने फिंगर फोर पर बड़े-बड़े लाउडस्पीकर लगाकर पंजाबी गाने बजाने शुरू किए हैं। इस हरकत से यह साफ होता है चीन जवानों को उलझाने की कोशिशों में लगा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, चीन ने अपनी जिस चौकी पर लाउडस्पीकर लगाए हैं वह 24 घंटे भारतीय जवानों की निगरानी में रहती है।

बता दें कि यह वही जगह है जहां बीते दिन हथियार से लैस चीनी सैनिक कब्जा करने की मंशा से आए थे और करीब 100 राउंड गोलियां भी चलाई थीं। हालांकि, भारतीय सैनिकों ने उन्हें वापस भाग खड़े होने के लिए मजबूर कर दिया था। 

चीन ने की अतिक्रमण की कोशिश

लोकसभा में विदेश राज्य मंत्री वी.मुरलीधरन ने पूर्वी लद्दाख में चार माह से चल रही तनातनी का संक्षिप्त ब्योरा देते हुए कहा कि -“चीन ने कई स्थानों पर एलएसी का अतिक्रमण करने की कोशिश की है। इन कोशिशों का उसे हमारी तरफ से उचित जवाब भी मिला है।” उन्होंने आगे बताया कि पिछले दिनों मॉस्को में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों एस. जयशंकर और वांग यी के बीच हुई मुलाकात में एलएसी पर बने गतिरोध को समाप्त करने के लिए पांच बिंदुओं पर सहमति बनी है। इस सहमति के आधार पर दोनों देशों की बीच शांति स्थापित करने की उम्मीद है।

चीन बदल रहा गिरगिट की तरह रंग

जहाँ एक तरफ चीनी विदेश मंत्री दोनों देशों के बीच चल रहे संघर्ष पर विराम लगाने की बात कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ चीनी सेना तरह-तरह की साजिशें रचकर भारतीय जवानों का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही हैं। 

चीन ने दिया शांति स्थापित करने का बयान

इस बीच चीन का बयान सामने आया है, जिसमें उसने कहा है कि वह भारत से हुए समझौतों का सम्मान करता है और वह सीमा पर शांति कायम रखने का पक्षधर है।चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने राजनाथ सिंह के कल लोकसभा में दिए बयान पर टिप्पणी करते हुए कहा कि हम समझौतों का आदर करने के साथ ही सीमा पर शांति के पक्षधर हैं लेकिन अपनी क्षेत्रीय अखंडता के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।

About News Desk

Check Also

National news: पीएफआई के निशाने पर थे 5 आरएसएस के नेता, केंद्र सरकार ने दी वाई कैटेगरी की सुरक्षा

पीएफआई की हिट लिस्ट में आरएसएस नेताओं के नाम आरएसएस के 5 नेताओं को मिली …