Breaking News

Corona Crisis में तीन महीने तक मिलेगा आधा वेतन,40 लाख श्रमिक ले सकते हैं लाभ

  • कोरोना संकट में बेरोजगार औद्योगिक कामगारों के लिए अच्छी
  • CMIE के अनुसार कोरोना संकट से 1.9 करोड़ लोग बेरोजगार
  • सरकार ने तीन महीने तक 50% वेतन देने का लिए निर्णय

नेशनल डेस्क: कोरोना के संकट कि वजह से बहुत से लोग बेरोजगार हो गए इसी बीच सरकार ने बेरोजगार औद्योगिक श्रमिकों के लिए बहुत अच्छी खबर दी है। सरकार ने ऐसे कर्मचारियों को उनके तीन महीने की सैलरी के एवरेज का 50 % तक का अमाउंट अनएम्प्लॉयमेंट बेनिफिट के रूप में देने के लिए कहा है। यह लाभ उन श्रमिकों को दिया जाएगा जिन्होंने इस वर्ष 24 मार्च से 31 दिसंबर तक अपनी नौकरी खो दी थी। इस निर्णय से लगभग 40 लाख श्रमिक लाभान्वित हो सकते हैं।

बिजनेस अखबार मिंट के अनुसार इस प्रस्ताव को गुरुवार को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की बैठक में रखा गया। ईएसआईसी श्रम मंत्रालय के तहत एक संगठन है जो 21,000 रुपये तक के कर्मचारियों को ईएसआई योजना के तहत बीमा प्रदान करता है।

स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ESIC) की सदस्य अमरजीत कौर ने बताया, “इस कदम के साथ, ESIC के तहत बीमित योग्य व्यक्तियों को नकद सहायता के रूप में तीन महीने के लिए उनके वेतन का 50 प्रतिशत तक दिया जाएगा।”

बता दें कि सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के अनुसार, कोरोना संकट के कारण लगभग 1.9 करोड़ लोगों की नौकरी चली गई है। अकेले जुलाई के महीने में, 50 लाख लोग बेरोजगार हो गए। हालांकि, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अनुसार, जून के महीने में 4.98 लाख लोग औपचारिक कार्यबल में शामिल हुए।

कैसे ले सकते है लाभ

अपने आंकड़ों के अनुसार, ईएसआईसी बेरोजगार श्रमिकों को यह लाभ देगा, लेकिन इसके लिए कर्मचारी सीधे किसी भी ईएसआईसी शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं और उचित सत्यापन(Verification) के बाद, पैसा सीधे उनके बैंक खाते में पहुंच जाएगा। इसके लिए आधार नंबर भी लिया जाएगा।

About Misbah Khanam

Check Also

Mann Ki Baat: पीएम मोदी की मन की बात कार्यक्रम शुरू, चीतों के नामकरण के मांगे सुझाव

पीएम मोदी की मन की बात का 93 वां एपिसोड आज 23 भाषाओं में कार्यक्रम …