Wednesday, August 17, 2022
Home खेल CWG 2022: कॉम...

CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पैरा पावरलिफ्टिंग में भारत के सुधीर ने जीता गोल्ड, रचा इतिहास

  • पैरा पावरलिफ्टिंग में भारत के सुधीर ने जीता गोल्ड

  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पहली बार पैरा पावरलिफ्टिंग में भारत को मिला गोल्ड

  • देश को मिला छठा गोल्ड और 20वां मेडल

खेल डेस्क: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के सुधीर ने पैरा पावरलिफ्टिंग में पहली बार भारत को गोल्ड जिताया। इससे पहले अब तक भारत ने इस श्रेणी में गोल्ड मेडल नहीं जीता था। सुधीर ने 134.5 अंकों के साथ गेम्स रिकॉर्ड बनाया। सुधीर भारत के लिए पैरा पावरलिफ्टिंग में स्वर्ण जीतने वाले पहले एथलीट बन गए हैं।

सुधीर ने रिकॉर्ड के साथ रचा इतिहास
87 किलो सुधीर ने अपने पहले प्रयास में ही 208 किलो वजन उठाते हुए 132 से ज्यादा पॉइंट्स हासिल करते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया था> हालांकि इस दौरान उन्हें नाइजीरियाई पावरलिफ्टर से चुनौती मिल रही थी, जिसने अपने दूसरे प्रयास से सुधीर को दूसरे स्थान पर धकेल दिया था। भारत के पैरा पावरलिफ्टर सुधीर ने पुरुषों के हेवीवेट कैटेगरी में 212 किलो वजन उठाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

मुरली श्रीशंकर ने लॉन्ग जंप में जीता सिल्वर
पुरुष लॉन्ग जंप में भारत के मुरली श्रीशंकर ने कमाल कर दिया। उन्होंने ट्रैक एंड फील्ड में सिल्वर मेडल जीता। 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का यह 19वां पदक है। श्रीशंकर ने पुरुष लॉन्ग जंप के फाइनल में 8.08 मीटर के बेस्ट जंप के साथ सिल्वर मेडल हासिल किया।

अन्य मुकाबलों में निराशा
हालांकि, गुरुवार से ही शुरू हुए पैरा पावरलिफ्टिंग के अन्य इवेंट्स में भारत को सफलता हासिल नहीं हुई। मनप्रीत कौर और सकीना खातून महिला लाइटवेट फाइनल में क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर रहते हुए पदक से चूक गईं, जबकि पुरुष लाइटवेट फाइनल में परमजीत कुमार तीनों प्रयासों में विफल रहने के बाद अंतिम स्थान पर रहे।

देश को मिला छठा गोल्ड और 20वां मेडल
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का यह छठा गोल्ड है. इससे पहले मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अंचिता शेउली, महिला लॉन बॉल टीम और टेबल टेनिस पुरुष टीम ने गोल्ड जीता. वहीं यह कुल 20वां पदक है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular