Breaking News

BJP विधायक के खिलाफ facebook की सख्त कार्रवाई, टी राजा सिंह को प्लेटफॉर्म से किया बैन

  • फेसबुक ने BJP विधायक के खिलाफ उठाया बड़ा कदम
  • T Raja Singh को facebook ने अपने प्लेटफॉर्म से किया बैन
  • Hate Speech दे कर फेसबुक की नीतियों का उल्लंघन किया था

नेशनल डेस्क: फेसबुक ने Hate Speech मामले को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है। तेलंगाना से बीजेपी विधायक T Raja Singh को facebook ने अपने प्लेटफॉर्म से बैन कर दिया है। हेट स्पीच मामले में भाजपा नेताओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने के आरोपों के बीच फेसबुक ने BJP विधायक के खिलाफ यह सख्त कार्रवाई की है।

भाजपा नेता को नफरत और हिंसा को बढ़ावा देने वाली सामग्री पर फेसबुक की नीति का उल्लंघन करने के लिए प्रतिबंधित किया गया है। बीजेपी विधायक पर फेसबुक ने ऐसे समय में कार्रवाई की है जब Facebook को नफरत की सामग्री का प्रबंधन करने के लिए भारत में बहुत अधिक राजनीतिक दबाव का सामना करना पड़ रहा है।

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने ई-मेल से भेजे बयान में कहा, “हमारे प्लेटफॉर्म पर हिंसा और नफरत को बढ़ावा देने से रोकने के लिए जो नीतियां बनाई गई हैं, उनका उल्लंघन करने पर हमने राजा सिंह को फेसबुक से प्रतिबंधित कर दिया है” आगे उन्होंने कहा, “संभावित उल्लंघनकर्ताओं का पता लगाने और उनका मूल्यांकन करने की प्रक्रिया व्यापक है और इसी के तहत फेसबुक ने उनके अकाउंट को हटाने का फैसला किया है.

बुधवार को सूचना प्रौद्योगिकी मामलों पर संसद की स्थायी समिति के समक्ष फेसबुक के अधिकारी पेश हुए। इस समिति के अध्यक्ष कांग्रेस सांसद शशि थरूर हैं। इस दौरान, अधिकारियों को घृणा फैलाने वाले पोस्ट के राजनीतिक रूप से समर्थन करने के आरोपों से संबंधित सवालों का सामना करना पड़ा।

BJP विधायक टी राजा सिंह ने पिछले महीने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट कर दावा किया कि उनके पास आधिकारिक फेसबुक पेज नहीं है। टी राजा सिंह ने कहा, “मुझे पता चला है कि फेसबुक पेज मेरे नाम का उपयोग कर रहे हैं। मैं एक बात स्पष्ट करना चाहता हूं कि मेरा कोई आधिकारिक पेज नहीं है। मैं किसी भी पोस्ट के लिए जिम्मेदार नहीं हूं।” साथ ही उन्होंने दावा किया था कि 2018 में ही उनका आधिकारिक फेसबुक अकाउंट “हैक और ब्लॉक हो गया था।”

About Misbah Khanam

Check Also

शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट, मन की बात कार्यक्रम में PM मोदी ने किया एलान

शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट मन की बात कार्यक्रम में …