Breaking News

आज जंतर-मंतर पर किसानों की महापंचायत, बड़ी संख्या में किसानों के आने की संभावना

  • जंतर-मंतर पर किसानों की महापंचायत

  • बड़ी संख्या में किसानों के आने की संभावना

  •  बॉर्डर पर बड़ी संख्या में पुलिस कर्मी तैनात

नेशनल डेस्क: संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर सोमवार को जंतर-मंतर पर किसानों की महापंचायत होगी। इसमें बड़ी संख्या में किसानों के आने की संभावना है।  पुलिस ने प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी है।

दिल्ली पहुंचे किसान

वहीं, किसानों के विरोध प्रदर्शन के आह्वान के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में सिंघू सीमा पर सुरक्षा कड़ी कर दी है। दिल्ली पुलिस ने किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। सिंघू बार्डर पर हर व्यक्ति और हर वाहन की चेकिंग की जा रही है। सुबह 10 बजे से जंतर मंतर पर किसानों का धरना शुरू होगा। इसका असर दिल्ली के ट्रैफिक पर भी पड़ सकता है इसलिए ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है।

किसानों की मांगे 

  • महापंचायत करने वाले किसानों की कई मांगे हैं। जिसमें लखीमपुर खीरी नरसंहार के पीड़ित किसान परिवारों को इंसाफ दिया जाए।
  • जेलों में बंद किसानों की रिहाई और नरसंहार के मुख्य दोषी केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी की गिरफ्तारी की जाए।
  • स्वामीनाथन आयोग के C2+50% फॉर्मूले के अनुसार एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) गारंटी का कानून, सभी किसानों को कर्जमुक्त किया जाए।
  • बिजली बिल 2022 रद्द करने, गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाया जाए।
  • गन्ने की बकाया राशि का भुगतान हो।
  • किसान आंदोलन के दौरान दर्ज सभी केस वापस लिए जाएं।
  • सरकार अग्निपथ योजना वापस ली जाए सहित अन्य मांगों को लेकर महापंचायत का आह्वान किया गया है।

दिल्ली के बॉर्डरों पर की गई बैरिकेडिंग

हिरासत में लिए गए राकेश टिकैत
किसान नेता राकेश टिकैत को पुलिस कर्मियों ने कल गाजीपुर सीमा पर उस समय रोक लिया जब वह जंतर-मंतर जा रहे थे। पुलिस ने टिकैत को वापस लौटने को कहा। जब वह नहीं माने तो पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया और फिर मधु विहार थाने ले जाया गया है। हालांकि देर रात टिकैत को छोड़ दिया गया। इस बीच देश भर से किसानों का जंतर मंतर के लिए कूच शुरू हो गया है।

हर बॉर्डर पर बड़ी संख्या में पुलिस कर्मी तैनात
दिल्ली पुलिस ने कहा कि किसानों के इकट्ठा होने से राष्ट्रीय राजधानी में यातायात की समस्या और अप्रिय घटनाएं हो सकती हैं और इसलिए उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था की है। राष्ट्रीय राजधानी में ज्यादातर सीमा पर बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात कर दिया गया है। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने हर बॉर्डर पर अतिरिक्त बैरिकेड्स भी लगाए हैं।

Delhi Police Not Allow To Sanyukt Kisan Morcha To Protest At Jantar Mantar  - Kisan Mahapanchayat : जंतर-मंतर पर किसान महापंचायत आज, पुलिस की अनुमति  नहीं, दिल्ली की सीमाओं पर बैरिकेडिंग -

किसानों से राजधानी के जंतर मंतर पर इकट्ठा न होने का किया आग्रह: विशेष पुलिस आयुक्त
विशेष पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था दीपेंद्र पाठक ने कहा कि वे किसानों से राजधानी के जंतर मंतर पर इकट्ठा न होने का आग्रह कर रहे हैं। पुलिस ने कहा कि उन्हें पता चला है कि संयुक्त किसान मोर्चा और विभिन्न किसान समूहों ने जंतर मंतर पर एक महापंचायत आयोजित करने की योजना बनाई है।

उन्होंने कहा कि किसान जंतर-मंतर पहुंचने के लिए बाहरी दिल्ली को चुनेंगे। स्थिति की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए हमने अप्रिय घटनाओं से बचने के लिए बैरिकेड्स लगा दिए हैं। रेलवे ट्रैक के साथ-साथ सीमावर्ती इलाकों और चौराहों पर बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। दिल्ली मेट्रो को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है और वहां पुलिस भी तैनात की जाएगी।

About News Desk

Check Also

Jammu Kashmir: कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़, 3 आतंकियों को किया ढेर

कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ मुठभेड़ में 3 आतंकियों को किया …