Breaking News

प्रयागराज में विदेशियों सैलानियों ने मनाया आजादी का जश्न, एक साथ मिलाकर गाया राष्ट्रगान

  • आजादी के अमृत महोत्सव के गवाह बने विदेशी मेहमान

  • ऐतिहासिक अमृत महोत्सव के झंडारोहण में हुए शामिल

  • इंटरनेशनल हॉस्टल में विदेशी छात्रों ने मनायाा आजादी का जश्न

प्रयागराज: इस साल 15 अगस्त का मौका बेहद खास है क्योंकि भारत अपना 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के आवाहन के बाद देशभर में ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ की धूम है और जनता के बीच भी 15 अगस्त को लेकर खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। लोगों ने अपने घरों पर भी तिरंगा लगाया है और सोशल मीडिया पर भी लाखों लोगों ने अपनी डीपी में तिरंगा लगाया है। सरकार ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चला रही है। तो वहीं दूसरी तरफ विदेशी पर्यटक भी भारत की आजादी के जश्न में गवाह बनते हुए नजर आए। संगम नगरी प्रयागराज की खास तस्वीरें हर देशवासियों को गौरवान्वित होने पर मजबूर कर रही है।

यह भी पढ़ें: तापमान के कारण स्किन कैंसर का खतरा बढ़ा, जानें लक्षण

प्रयागराज के झूसी स्थित क्रिया योग आश्रम में सात संमुदर पार से आए विदेशी सैलानी भी इस ऐतिहासिक पल का हिस्सा बने। क्रिया योग आश्रम पर साधु संतों, विदेशी सैलानियों और आम श्रद्धालुओं ने झंडारोहण किया और देशभक्ति के गीत गाए और उसके बाद क्रिया योग का अभ्यास किया। इस दौरान भारी संख्या में विदेशी सैलानियों ने भी कार्यक्रम में शिरकत की। ऐसा पहली बार हुआ है जब इतनी बड़ी संख्या में संगम की रेत पर विदेशी सैलानियों, साधु-संतों और आम श्रद्धालुओं का संगम देखने को मिला है। संगम नगरी में ऐसा पहली बार हो रहा है जब हमारे देश के झंडारोहण में विदेशी सैलानियों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

देश के प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से प्रेरित होकर ये सभी सैलानी प्रयागराज आए हुए है। क्रिया योगा आश्रम के संस्थापक योगी सत्यम महाराज का कहना है कि सभी विदेशी सैलानी इस दिन को मनाने के लिए पहले से ही संगम नगरी पहुंच चुके थे। ऐसे में आज कई देशों के विदेशी सैलानियों ने योग गुरु शिविर में झंडारोहण किया और तिरंगे को सलाम किया। वहीं कनाडा से आए एक सैलानी का कहना है कि वह भारत आकर के बेहद खुश है। 2 दिन पहले ही वह प्रयागराज पहुंची है और मीडिया के माध्यम से वह देश में हो रहे कार्यक्रम को देख रही है। हर और तिरंगा लहरा रहा है ऐसे में भारत जैसे बड़े देश में और उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में इस तरह का आयोजन होना खुद में एक सुखद एहसास है।

वहीं प्रयागराज के इंटरनेशनल हॉस्टल में भी विदेशियों ने जमकर आजादी का जश्न मनाया और राष्ट्रगान भी गाया। हालांकि यहां पर जो छात्र है वह अफगानिस्तान, सूडान, घाना, नाइजीरिया और भी कई देशों से आए हुए है। प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी से प्रेरित हुए छात्रों ने बोला की भारत एक ऐसा देश है जो सबको साथ लेकर चलता है। हम लोग हमारे प्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और मुख्यमंत्री योगी जी को फॉलो भी करते है। छात्रों ने कहा कि सरकार ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चला रही है। इस तरह का अमृत महोत्सव कभी नहीं देखा है। हर घर पर तिरंगा लगा हुआ है। हम प्रयागराज में आकर आजादी का जश्न मना रहे है यह देख कर हम सभी को काफी अच्छा लग रहा है।

आजादी के 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रिजर्व पुलिस लाइन्स प्रयागराज में मुख्य अतिथि औद्यौगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस मौके पर सांसद और समस्त वरिष्ठ अधिकारीगण भी मौजूद रहे। “आजादी के अमृत महोत्सव” के अन्तर्गत जिला प्रशासन प्रयागराज द्वारा रिजर्व पुलिस लाइन प्रयागराज में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, सैनिक/पुलिस शहीद के परिजनों, खिलाड़ियों एवं ख्याति प्राप्त साहित्यकारों को सम्मानित भी किया गया।

प्रयागराज से अखबारवाला.कॉम के लिए सैय्यद आकिब रजा कि रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी से हो सकता है डिप्रेशन

About Ravi Prakash

Check Also

UP News: लखनऊ की सीबीआई कोर्ट ने अंडर वर्ल्ड डॉन अबु सलेम को सुनाई 3 साल की सजा

अंडर वर्ल्ड डॉन अबु सलेम को सुनाई 3 साल की सजा लखनऊ की सीबीआई कोर्ट …