Breaking News

तापमान के कारण स्किन कैंसर का खतरा बढ़ा, जानें लक्षण

  • क्या होता है स्किन कैंसर 

  • स्किन कैंसर कहाँ होती है विकसित 

  • यूके में मेलेनोमा कैंसर की घटनाएं दोगुनी

Rising Temperature and Skin Cancer: कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार, यूके में मेलेनोमा त्वचा कैंसर पांचवां सबसे आम कैंसर है, जिसमें हर साल लगभग 16,700 नए मामले सामने आते हैं। बढ़ते तापमान और जलवायु संकट के कारण त्वचा कैंसर के मामलों की संख्या बढ़ सकती है।इसका अर्थ है कि औसतन हर दिन 46 मामले स्किन कैंसर के होते हैं। 1990 के दशक के बाद से, यूके में मेलेनोमा कैंसर की घटनाएं दोगुनी (140% की वृद्धि) से अधिक हो गई हैं, महिलाओं में दरों में 106% की वृद्धि हुई है जबकि पुरुषों में दरों में लगभग तीन गुना (184%) की वृद्धि हुई है।

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय में जलवायु विज्ञान के एक विशेषज्ञ प्रोफेसर डैन मिशेल ने बढ़ते तापमान और लोगों के स्वास्थ्य के बीच संबंध के बारे में बताया। उन्होंने कहा: “जलवायु परिवर्तन के सबसे स्पष्ट संकेतों में से एक गर्म तापमान है, न केवल गर्मियों में, बल्कि पूरे वर्ष। “तापमान में यह बदलाव व्यवहार के पैटर्न को भी बदल देता है, और यूके में लोग तापमान के गर्म होने पर अधिक बाहर जाने की प्रवृत्ति रखते हैं। इससे पूरे वर्ष सूर्य के प्रकाश का अधिक संपर्क होता है, और महत्वपूर्ण रूप से उस सूर्य के प्रकाश के यूवी भाग के लिए अधिक जोखिम होता है, जो त्वचा कैंसर के लिए एक ज्ञात जोखिम कारक है।”

उनकी चिंताओं को प्रोफेसर सारा डैनसन ने उजागर किया, जो शेफील्ड विश्वविद्यालय में चिकित्सा ऑन्कोलॉजी में विशेषज्ञता रखते हैं। उन्होंने कहा: “मेलेनोमा के रोगियों का इलाज करने वाले एक चिकित्सक के रूप में, मैं निश्चित रूप से चिंतित हूं कि गर्म गर्मी में निरंतर प्रवृत्ति से मेलेनोमा के अधिक मामले होंगे और मेलेनोमा से अधिक मौतें होंगी।”

क्या होता है स्किन कैंसर 

त्वचा कैंसर – त्वचा कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि – अक्सर सूर्य के संपर्क में आने वाली त्वचा पर विकसित होती है। लेकिन कैंसर का यह सामान्य रूप आपकी त्वचा के उन क्षेत्रों में भी हो सकता है जो आमतौर पर धूप के संपर्क में नहीं आते हैं। त्वचा कैंसर के तीन प्रमुख प्रकार हैं – बेसल सेल कार्सिनोमा, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा और मेलेनोमा।

पराबैंगनी (यूवी) विकिरण के संपर्क को सीमित करके या उससे बचकर त्वचा कैंसर के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं। संदिग्ध परिवर्तनों के लिए अपनी त्वचा की जाँच करने से त्वचा के कैंसर का प्रारंभिक अवस्था में पता लगाने में मदद मिल सकती है। त्वचा कैंसर का शीघ्र पता लगाने से आपको सफल त्वचा कैंसर उपचार का सबसे बड़ा मौका मिलता है।

स्किन कैंसर कहाँ होती है विकसित 

  • त्वचा कैंसर मुख्य रूप से सूर्य के संपर्क में आने वाली त्वचा के क्षेत्रों में विकसित होता है, जिसमें खोपड़ी, चेहरा, होंठ, कान, गर्दन, छाती, हाथ और हाथ शामिल हैं, और महिलाओं में पैरों पर। लेकिन यह उन क्षेत्रों पर भी बन सकता है जो शायद ही कभी दिन के उजाले को देखते हैं – आपकी हथेलियाँ, आपके नाखूनों या पैर की उंगलियों के नीचे और आपका जननांग क्षेत्र।
  • त्वचा कैंसर सभी त्वचा टोन के लोगों को प्रभावित करता है, जिनमें गहरे रंग के लोग भी शामिल हैं। जब मेलेनोमा गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में होता है, तो यह उन क्षेत्रों में होने की अधिक संभावना है जो सामान्य रूप से सूर्य के संपर्क में नहीं आते हैं, जैसे हाथों की हथेलियां और पैरों के तलवे।

About Ragini Sinha

Check Also

Low Cholesterol Signs: शरीर में लो कोलेस्ट्रॉल लेवल का संकेत बताते हैं ये लक्षण

लो कोलेस्ट्रॉल लेवल का संकेत बताते हैं ये लक्षण जानिए लो कोलेस्ट्रॉल लेवल से जुड़े …