Breaking News

पूर्व वित्त मंत्री P. Chidambaram ने सरकार को अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए दिया सुझाव, जाने क्या कहा…

  • पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री P Chidambaram ने किया  tweet
  • Economy को पुनर्जीवित करने के सरकार को दिए सुझाव
  • सरकार को ज़्यादा से ज़्यादा उधार लेने होगा
  • पी चिदंबरम ने सार्वजानिक निर्माण कार्य शुरू करने की भी बात कही

नेशनल डेस्क: देश की अर्थव्यवस्था को देखते हुए पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने रविवार को सरकार को कुछ सुझाव दिए हैं, पी चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा, सरकार को डिमांड को प्रोत्साहित करने और देश की Economy को पुनर्जीवित करने में मदद करने के लिए अधिक (Borrow) उधार लेने होगा। वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने फंड जुटाने के कुछ तरीके भी सुझाए, इसके साथ ही उन्होंने एफआरबीएम(FRBM) मानदंडों में ढील , वैश्विक बैंकों से पैसा उधार लेना और विनिवेश में तेजी लाने की बात कही है।

वहीं अर्थव्यवस्था को सही करने के उपायों के तहत,  उन्होंने 50 प्रतिशत गरीब परिवारों को नकद हस्तांतरित करने, उन्हें खाद्यान्न देने और बुनियादी ढांचे पर खर्च बढ़ाने के अलावा, राज्यों के माल और सेवा कर (GST) का भुगतान करने की मांग की।

चिदंबरम ने अपने ट्वीट में कहा ,“ मांग / खपत को बढ़ावा देने और अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए कुछ ठोस कदम लिखे गए हैं, सबसे गरीब 50 प्रतिशत परिवारों को कुछ नकदी हस्तांतरित करें, सभी परिवारों को भोजन का अनाज दें, जिन्हें इसकी आवश्यकता है। बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर खर्च में वृद्धि करे,”

आगे उन्होंने tweet में लिखा, “खाद्यान्न भंडार का वस्तु के रूप में मजदूरी भुगतान में उपयोग करें, बड़े सार्वजनिक निर्माण कार्य शुरू करें, बैंकों को उन्हें उधार देने के लिए सक्षम करें,  राज्यों को जीएसटी(GST) मुआवजे के बकाया का भुगतान करें.” उन्होंने कहा, ‘‘उपरोक्त सभी को धन की आवश्यकता होगी. कर्ज लें. संकोच न करें.”

चिदंबरम ने सुझाव दिया, ‘‘पैसे जुटाने के लिए कुछ ठोस कदम यहाँ दिए गए हैं, FRBM  के प्रावधानों को आसान करें, विनिवेश में तेज़ी लाएं और अधिक कर्ज लेने लें।,अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष( IMF), विश्वबैंक(WB), एशियाई विकास बैंक (ADB) आदि की 6.5 अरब डॉलर  की पेशकश का उपयोग करें, अंतिम उपाय के रूप में, राजकोषीय घाटे का (Monetization) करें(सीधे रिजर्व बैंक को बांड देर पैसा लें).”

About Misbah Khanam

Check Also

शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट, मन की बात कार्यक्रम में PM मोदी ने किया एलान

शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट मन की बात कार्यक्रम में …