Breaking News

हवाई सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, मिलेगी ये खास सुविधा

 

नेशनल डेस्क:  कोरोना काल में हवाई सफर करने वाले हवाई यात्रियों को एक खास सुविधा मिलने वाली है। अब घरेलू उड़ान के दौरान पहले की तरह यात्रियों को खाने की पैकेट एयरलाइन्स मुहैय्या कराएगी। एयरलाइन्स को पैक्ड फ़ूड परोसने की अनुमति मिल गई है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए बने एसओपी यानि स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर में बदलाव करने का फैसला किया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

घरेलू विमान सेवा में पहले मिल सर्विस की इजाजत नहीं थी। यात्री कुछ विमान में खा नहीं सकते थे। केवल स्वास्थ्य कारणों से स्पेशल केस में इसकी इजाजत थी। लेकिन नए एसओपी के मुताबिक घरेलू विमान में अब प्री-पैक्ड फूड, स्नैक्स, मील, बेवरेजेज सर्व किया जा सकेगा। हालांकि नए गाइडलाइंस के मुताबिक पैक्ड फ़ूड देने के दौरान फ्लाइट क्रू मेम्बर को सेनिटाइजेशन का पूरा ध्यान रखना होगा। हर फ़ूड के सर्व करने के बाद नया ग्लब्स का इस्तेमाल करना होगा। ट्रे प्लेट कटलरी डिस्पोजेबल होना चाहिए। सभी प्रकार के डिस्पोजेबल और रोटेबल मिल ट्रे,प्लेटों,कटलरी या बेवरेज बोतलों,केन्स,ग्लास को क्रू मेंबर के द्वारा ट्रेस बैग या कार्ट्स में डिस्पोज करना होगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अब इन फ्लाइट एंटरटेनमेंट की इजाजत होगी।हवाई यात्रा के दौरान यात्रियों के लिए उपलब्ध मनोरंजन उपकरणों को लेकर भी एसओपी जारी किया गया है। फ्लाईटों में मनोरंजन के लिए उपलब्ध उपकरणों को यात्रियों के इस्तेमाल से पहले डिसइंफेक्ट करना होगा। यात्रा के दौरान यात्रियों को डिस्पोजेबल इयरफोन या साफ-सुथरा और डिसइंफेक्ट किया हेडफोन ही उपलब्ध कराया जायेगा। प्रत्येक सीट के पास अपना आईएफई यानी इन फ्लाईट इंटरटेनमेंट होगा जिसे बैठा यात्री ही इस्तेमाल करेगा। यात्रा के बाद उन सभी टच प्वाइंट स्थानों को डिसइंफेक्ट करना होगा। अंतरराष्ट्रीय विमान में अब हॉट मिल के साथ शराब परोसने की भी इजाजत होगी। पहले केवल प्री पैक्ड फूड सर्व करने की इजाजत थी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

हवाई यात्रा के दौरान फेसमास्क को लेकर एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए सख्त हो गया है। फेस मास्क नहीं पहनने पर हवाई यात्रियों को नो फ्लाई लिस्ट में डाला जाएगा।सिर्फ जरूरी वजहों के लिए ही फेसमास्क हटाने की इजाजत होगी।किसी हवाई यात्री को जानबूझकर फेस मास्क नहीं पहनता केबिन क्रू या फ्लाइट कमांडर पाते हैं और अन्य यात्रियों के लिए खतरा बनता है तो ऐसे ‘लापरवाह’ हवाई यात्रियों को नो फ्लाई लिस्ट में डाला जाएगा।

 

About News Desk

Check Also

Mann Ki Baat: पीएम मोदी की मन की बात कार्यक्रम शुरू, चीतों के नामकरण के मांगे सुझाव

पीएम मोदी की मन की बात का 93 वां एपिसोड आज 23 भाषाओं में कार्यक्रम …