Breaking News

बेरोज़गार कामगारों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब 3 महीने तक मिलेगा आधा वेतन

Delhi: कोरोना महामारी के दौरान लाखों लोग बेरोजगार हो गए हैं। ऐसे में बेरोजगार औद्योगिक श्रमिकों के लिए सरकार ने एक बड़ी राहत दी है। ऐसे कर्मचारियों को उनके पिछले तीन महीने के वेतन के औसत के 50 प्रतिशत तक का लाभ दिया जाएगा। इस निर्णय से लगभग 40 लाख श्रमिकों को लाभ होने की उम्मीद है।

सरकार ने नियमों को सरल बनाया है और निर्णय लिया है कि कोरोना महामारी की अवधि में नौकरियों को खोने वाले औद्योगिक श्रमिकों को उनके तीन महीने के वेतन का 50% बिना किसी लाभ के दिया जाना चाहिए। यह लाभ उन श्रमिकों को दिया जाएगा, जिनका काम इस साल 24 मार्च से 31 दिसंबर के बीच हुआ था।

मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, यह प्रस्ताव गुरुवार को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की बैठक में रखा गया था। ईएसआईसी श्रम मंत्रालय के तहत एक संगठन है जो 21,000 रुपये तक के कर्मचारियों को ईएसआई योजना के तहत बीमा प्रदान करता है।

Narendra modi

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ईएसआईसी के बोर्ड की सदस्य अमरजीत कौर ने कहा, “इस कदम के साथ, ईएसआईसी के तहत बीमित पात्र व्यक्तियों को तीन महीने के लिए उनके वेतन का 50 प्रतिशत तक नकद सहायता दी जाएगी।” अपने आंकड़ों के अनुसार, ईएसआईसी बेरोजगार श्रमिकों को यह लाभ देगा, लेकिन इसके लिए कर्मचारी किसी भी ईएसआईसी शाखा में जाकर सीधे आवेदन कर सकते हैं और उचित सत्यापन के बाद, राशि सीधे उनके बैंक खाते में पहुंचाई जाएगी। इसके लिए आधार नंबर की भी मदद ली जाएगी।

About News Desk

Check Also

UP News: मुजफ्फरनगर में बारिश से छत गिरने से 2 बच्चों की मौत, कई की हालत गंभीर

मुजफ्फरनगर में बारिश से बड़ा हादसा बरसात में कच्चे मकान की छत गिरी मलबे में …