Breaking News

शादी करने पर सरकार देगी पैसा…क्या ऐसा भी कहीं होता है?…जानिए पूरा मामला

  • जापानी सरकार युवाओं को ब्याह रचाने के लिए दे रही लालच
  • जापानी युवा शादी करने से कतरा रहे 
  • आर्थिक संकट है मसला

नेशनल डेस्क : जापान में सरकार ने घर बसाने के लिए जोड़ों को छह लाख येन यानी करीब 4.25 लाख रुपए तक की प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है।सरकार ने ये फैसला इसलिये लिया है, ताकि लोग शादी कर जल्द बच्चे पैदा करें और देश में तेजी से गिरती जा रही जन्म दर पर काबू पाया जा सके। इसके लिए सरकार अगले साल 2021 में अप्रैल से बड़े पैमाने पर इनाम देने का कार्यक्रम शुरू करने जा रही है।

बता दें कि जापान दुनिया में सबसे कम जन्म दर वाले देशों में शामिल हो गए हैं।जापान की आबादी तेजी से बुढ़ापे की तरफ बढ़ रही है। जिस कारण देश की अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ रहा है। कम बच्चे और कम युवा आबादी देश के लिए संकट बनी हुई है।

जाँच में आँकड़े आए सामने…

पिछले साल जापान में ऐतिहासिक रूप से सबसे कम 8 लाख 65 हजार बच्चों का जन्म हुआ। जन्म की तुलना में मौत का आंकड़ा पांच लाख 12 हजार ज्यादा रहा। यह भी जन्म, मृत्यु में सबसे बड़ा अंतर है। सरकार काे उम्मीद है कि इस साल जन्मदर पिछले साल के 1.42% से कुछ अधिक 1.8% रहेगी। जापान की आबादी करीब 12.68 करोड़ है।

दक्षिण कोरिया में भी नेपाल जैसे हालात

सबसे कम जन्म दर वाले देशों में जापान पहले है, तो दक्षिण कोरिया आठवें स्थान पर हैं। दक्षिण कोरिया में तो कई महिलाएं ‘नो मैरिज वुमन’ अभियान चला रही है। इस अभियान के जरिए महिलाओं को चार चीजों से बचने की सलाह दी जा रही है— नो डेटिंग, नो सेक्स, नो मैरिज और नो चिल्ड्रन पर विश्वास करें।

                    दक्षिण कोरिया की सरकार भी शादी करने और बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहन योजना चला रही है। जनसंख्या में हो रही गिरावट से दक्षिण कोरिया में श्रम शक्ति प्रभावित हो रही है। शादी करने वालों की दर कम होने की वजह से दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में 20 फीसदी से ज्यादा मैरिज हॉल बंद हो चुके हैं। इतना ही नहीं कई विद्यालयों में पढ़ने के लिए बच्चों की कमी के कारण स्कूल तक बंद किए जा रहे हैं।

About News Desk

Check Also

चीन में दर्दनाक हादसा, एक्सप्रेसवे पर बस पलटने 30 लोगों की मौत, 20 घायल

चीन में रविवार को हुआ दर्दनाक हादसा एक्सप्रेसवे पर पलटी बस हादसे में 30 लोगों …