Breaking News

Health Tips: मूली के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

  • मूली के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

  • एक साथ खीरा और मूली ना खाएं

  • आपकी स्किन के लिए हानिकारक साबित हो सकता है

Health Tips: सर्दी के मौसम में सेहत का ध्यान ज्यादा रखना पड़ता है। ऐसे में अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। सर्दियों में मूली का डिमांड थोड़ा बढ़ जाता है। हालांकि कुछ चीजों को एक साथ मिलाकर खाने से या एक ही समय पर खाने से हमारे शरीर के लिए जहर का काम कर सकती हैं। इसलिए आइए जानते हैं मूली के साथ कौन सी चीज़ों का सेवन ना करें:

खीरा

खीरा का सेवन मूली के साथ भूलकर भी नहीं करना चाहिए। दरअसल अक्सर लोग सलाद में खीरा और मूली दोनों को काटकर खाते हैं, जो नहीं करना चाहिए। बता दें खीरे में एस्कॉर्बिनाज़ पाया जाता है, जो विटामिन सी को सोखने का काम करता है। ऐसे में एक साथ खीरा और मूली ना खाएं, इनमें से एक ही चीज खाएं।

दूध

दूध और मूली को कभी भी एक साथ नहीं सेवन करना चाहिए। अगर आपने खाने में मूली खाई है तो कम से कम दो से तीन घंटे के बाद ही दूध का सेवन करना चाहिए। ऐसा ना करना आपकी स्किन के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

संतरा

मूली के साथ कभी भी खट्टी चीजें जैसे संतरा, नींबू आदि का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये सेहत पर बुरा असर डालता है। इन दोनों को साथ में खाना जहर के समान माना जाता है, जो पेट के लिए तमाम परेशानियां पैदा कर सकता है। ऐसे में अगर आपने संतरा खाया है तो कम से कम 10 घंटे के बाद ही मूली का सेवन करें।

करेला 

दरअसल करेला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन करेला और मूली को एक साथ बिल्कुल ना खाएं क्योंकि इन दोनों चीजों की प्रकृति आपस में मेल नहीं करती है। इसलिए इन्हें साथ में खाने से रिएक्शन हो सकता है, जिससे सांस संबन्धी समस्या हो सकती है। इसका असर सांस और दिल पर भी पड़ता है। अगर आपने करेला खाया है तो कम से कम 24 घंटे तक मूली का सेवन ना करें। यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

About Ragini Sinha

Check Also

Heart Attack: कोरोना के बाद हार्ट अटैक का बढ़ा ज्यादा खतरा

कोरोना के बाद हार्ट अटैक का बढ़ा ज्यादा खतरा हार्ट अटैक से बचने के लिए …