Breaking News

Rafale को पक्षियों से खतरा, IAF ने हरियाणा सरकार को लिखा पत्र

  • एयर मार्शल महेंद्र सिंह ने  Haryana के  CM को लिखा पत्र
  • अंबाला  Air Force Station आस पास पक्षियों की बड़ी तादाद
  • Rafaleसहित अन्‍य एयरक्राफ्ट्स को पक्षियों से खतरा

नेशनल डेस्क: अंबाला के एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात विमानों की सेफ्टी को लेकर एयर मार्शल महेंद्र सिंह ने एक मुद्दे को उठाते हुए Haryana के CM को एक पत्र लिखा है। उन्होंने कहा है कि Air Force Station के आसपास पक्षियों कि तादाद काफी बड़ी संख्या में है। जो यहां मौजूद एयरक्राफ्ट्स के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। खास तौर पर फाइटर जेट्स Rafale को यह पक्षी नुकसान पहुंचा सकते हैं। अंबाला के इस Air Force Station पर देश के पहले पांच Rafale लड़ाकू विमान रखे गए हैं।

Read More Stories

एयर मार्शल महेंद्र सिंह ने पत्र में लिखा, ‘बड़े और छोटे सभी पक्षियों को एयरफील्ड से दूर रखना महत्वपूर्ण है।  इसके लिए क्षेत्र में कचरा हटाने की प्रक्रिया को सुधार कर, गंदगी फैलाने पर जुर्माना लगाने और भारतीय वायुसेना के बेस के आसपास कबूतरों की संख्या को कम करने के द्वारा किया जा सकता है।’ आगे उन्होंने लिखा, ‘अंबाला की वायु सेना के आस पास बड़ी संख्या में पक्षी हैं और इस वजह से विमान को उड़ान के दौरान टक्कर का खतरा है।  इससे इन विमानों को बड़ा नुकसान हो सकता है।  इस समस्या को दूर करने के लिए कई सुझाव दिए गए हैं। इसके लिए अंबाला एयरफोर्स स्टेशन के वायु अधिकारी ने 24 जनवरी, 2019, 10 जुलाई, 2019 और 24 जनवरी, 2020 को आयोजित एयरोड्रम पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक में अतिरिक्त नगर निगम कमिश्नर  और जॉइंट कमिश्नर से मुलाकात की थी।’

बता दें,  फ्रांस के साथ, रक्षा सौदे (Defense deals) के तहत प्राप्त 36 राफेल विमान तैयार हो गए हैं और जुलाई के अंत में पहले पांच राफेल विमान भारत में आ चुके हैं। जिनका स्वागत अंबाला वायुसेना स्टेशन में किया गया था। हालांकि इन राफेल विमान को औपचारिक रूप से वायु सेना में अभी शामिल नहीं किया गया है। लेकिन सूत्रों के हवाले से जानकारी है कि इनका आधिकारिक इंडक्शन सितंबर में हो सकता है।

Read More Stories

 

About Misbah Khanam

Check Also

Heavy Rain In Delhi: दिल्ली में भारी बारिश ने मचाया कहर, 10 राज्यों में अलर्ट जारी

दिल्ली में भारी बारिश ने मचाया कहर बारिश के कारण यातायात प्रभावित 10 राज्यों में …