Breaking News

डायबिटीज के हैं मरीज तो डाइट में शामिल करें नारी का साग

  • डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल करें नारी का साग

  • डायबिटीज में फायदेमंद है नारी का साग

  • कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारी का खतरा कम 

Water Spinach benefits: सर्दी के मौसम की शुरुआत होते ही बीमारियां अपना रास्ता आपकी तरह मोड़ लेती हैं। मतलब सर्दी के मौसम में बीमार पड़ने के चांसेज ज्यादा होते हैं। ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको खुद का ख्याल ज्यादा देना पड़ता है। सर्दी के मौसम में कई तरह की सब्जियां भी मार्केट में मिलती हैं। भारतीय लोगों को खासकर साग से एक अलग तरह का लगाव है।

पालक का साग, मेथी का साग और भी कई तरह का साग बाजारों में आसानी से मिल जाता है। लेकिन क्या आपने नारी साग के बारे में सुना है, शायद बहुत कम लोग जानते हैं। दरअसल इसे पानी वाला पालक भी कहते हैं और इंग्लिश में इसे water spinach कहा जाता है। नारी का साग कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कई प्रकार के विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट आदि भी होते हैं। जो आंखों के लिए फायदेमंद होने के साथ साथ कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों को नारी के साग का सेवन करना फायदेमंद होता है क्योंकि नारी के साग से निकलने वाला अर्क शुगर के लेवल को कम करने में मददगार होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्ट्रेस को भी कम करते हैं और नारी के साग में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी शरीर में सोडियम की मात्रा को बैलेंस करते हैं जिससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो नारी का साग जरूर खाएं।

कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारी का खतरा कम 

दरअसल नारी के साग में भरपूर मात्रा में beta-carotene मौजूद होता है जिसके कारण यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। नारी के साग में मौजूद मैग्नीशियम ब्लड वेसल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है, जिससे कि ब्लड सर्कुलेशन सही से होता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम रहता है।

वेट लॉस में मददगार

नारी के साग में कोलेस्ट्रॉल कम होने से वजन कम करने में मदद मिलता है। अगर आप वेट लॉस करने की सोच रहें हैं तो नारी का साग जरूर खाएं। वजन कम करने वालों के लिए यह बेस्ट ऑप्शन साबित होगा।

कब्ज और खून की कमी से राहत

दरअसल नारी का साग पेट और खून की कमी को दूर करने में फायदेमंद होता है। ऐसे में जिन लोगों में खून की कमी है उन्हें नारी के साग का जरूर सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। साथ ही इसके अलावा ये हीमोग्लोबिन की कमी को भी दूर करता है। नारी साग में फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। इसलिए जिन लोगों का मेटाबोलिज्म स्लो होता है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा जो लोग कब्ज की समस्या से परेशान हैं उनके लिए नारी का साग कब्ज से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे पेट साफ करने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है।

About Ragini Sinha

Check Also

Heart Attack: कोरोना के बाद हार्ट अटैक का बढ़ा ज्यादा खतरा

कोरोना के बाद हार्ट अटैक का बढ़ा ज्यादा खतरा हार्ट अटैक से बचने के लिए …