Breaking News

मध्यप्रदेश : मुख्यमंत्री मामा ने किसानों को लेकर किया बड़ा एलान, हर साल देंगे चार हजार रुपए 

  • मुख्यमंत्री ने किसानों के लाभ के लिए उठाया कदम
  • उन्होंने कहा—‘हम किसानों के कल्याण के लिए कृत संकल्पित हैं।’
  • किसानों को मिलेगी 4 हजार की धनराशि

नेशनल डेस्क : मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को लेकर बड़ा बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने कहा है कि किसान परिवारों को एक वित्तीय वर्ष में 2 किश्तों में कुल 4 हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा।

बता दें कि मौजूदा समय में किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में हर साल 6 हजार रुपये डालती है। अब इस राशी में 4000 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गयी है यानी अब किसानों को 4 हजार रुपये और मिलेंगे। कुल मिलाकर सरकार की तरफ से एमपी के किसानों को हर साल 10 हजार रुपये मिलेंगे।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि “किसानों के लिए प्रथम चरण में ‘मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना’ प्रारंभ की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत पीएम सम्मान निधि के सभी पात्र हितग्राही किसान परिवारों को एक वित्तीय वर्ष में 2 किश्तों में कुल 4 हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा। किसान का कल्याण मेरे जीवन का ध्येय है।”

उन्होंने कहा कि “हम किसानों के कल्याण के लिए कृत संकल्पित हैं। हमने शून्य बाजार दर पर ऋण की योजना को फिर से लागू किया है। किसान सम्मान निधि और बीमा योजना का पूरा हितलाभ दिया। खाद्यान उपार्जन कर 27 हजार करोड़ से अधिक का भुगतान किया। हम 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।”

किसानों से जुड़ी सभी योजनाओं का पैकेज है ये योजना

शिवराज सिंह चौहान ने कहा किसानों के समग्र विकास की दृष्टि से हमने ये फैसला किया है कि इनके हित में जो योजनाएं चलाई जा रही हैं, जैसे- RCB(4) के अंतर्गत राहत देना, पीएम किसान निधि, शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण देना, प्रधानमंत्री फसल बीमा आदि सभी योजनाओं को एक पैकेज के रूप में समाहित करके लागू करेंगे।

कृषि बिल पर हो रहे विरोध को लेकर शिवराज ने बात करते हुए कहा कि—‘मैं मुख्यमंत्री शिवराज, कह रहा हूं कि समर्थन मूल्य पर खरीदी बंद नहीं होगी, बिल का विरोध करने वालों का मैं विरोध करता हूं।’

About News Desk

Check Also

Mann Ki Baat: पीएम मोदी की मन की बात कार्यक्रम शुरू, चीतों के नामकरण के मांगे सुझाव

पीएम मोदी की मन की बात का 93 वां एपिसोड आज 23 भाषाओं में कार्यक्रम …